Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

काजू के सेवन से इन तीन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, इनका ज्यादा सेवन शरीर को पहुंचाता है नुकसान

काजू एनर्जी से भरा हुआ फूड है, लेकिन इसका सेवन 100 ग्राम से ज्यादा ना करें क्योंकि इससे कई बीमारियां हो सकती है.

काजू के सेवन से इन तीन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, इनका ज्यादा सेवन शरीर को पहुंचाता है नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से कई क्रॉनिक बीमारियां हो सकती हैं. समय रहते डाइट को कंट्रोल नहीं किया जाए तो कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जैसे ब्लड प्रेशर, किडनी की समस्या, दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. साथ ही ब्लड प्रेशर ज्यादा लंबे समय तक रहने से ब्रेन हेमरेज और स्ट्रॉक का खतरा बढ़ सकता है, इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल को अगर मैंटेन नहीं रखा जाए तो हार्ट अटैक की समस्या बढ़ सकती है. 

इन बीमारियों से बचने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट को मैंटेन रखना बहुत जरुरी है. वैसे तो डाइट में ड्राई फ्रूट्स का खाना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स फायदे की जगह नुकसान भी दे सकते हैं. जैसे हाई बीपी, दिल की बीमारी साथ ही ब्लड शुगर की समस्या भी बढ़ने लगती है. 

ड्राईफ्रूट्स में काजू एक अच्छा और एनर्जी वाला ड्राईफ्रूट है. इसको खाने से शरीर में बहुत फायदा मिलता है. एक्सपर्ट की मानें तो काजू में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. 

काजू में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है, अगर एक दिन में 4 से 5 काजू खाए जाएं तो ये फायदेमंद है. इसको खाने से कब्ज और गैस जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है. काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसी वजह से हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं. एक रिसर्च के दौरान पता चला है कि काजू को खाना कई बीमारियों में हानिकारक माना जाता है. 

काजू दिल के मरीजों के लिए भी हानिकारक है

काजू को खाने की वजह से दिल की समस्याएं बढ़ जाती है, ये एक अनहेल्दी फूड है क्योंकि इसमें फैट की ज्यादा मात्रा होती है जिसको ट्राईग्लिसराइट कहा जाता है. 100 ग्राम काजू खाने से 47 प्रतिशत तक फैट बढ़ता है, वहीं 100 ग्राम काजू 12 चम्मच तक तेल होता है. इसीलिए दिल के मरीजों को काजू नहीं खाना चाहिए. 

मोटापे से बचने के लिए भी ना खाए काजू

जिस किसी का वजन ज्यादा होता है उसे भी काजू नहीं खाना चाहिए क्योंकि काजू में 18 ग्राम प्रोटीन और 553 कैलोरी होती है जो बहुत ज्यादा है. जो भी लोग मोटे हैं उन्हें काजू नहीं खाना चाहिए.

काजू शरीर में टॉक्सिन की मात्रा को बढ़ाता है

काजू शरीर में टॉक्सिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. क्योंकि इसमें URIOSHIOL मौजूद होता है. अगर ऐसी कोई समस्या है तो काजू का सेवन कम से कम करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement