Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For Weight Loss: तेजी से बढ़ रहे वजन को कम करेंगे ये 5 स्पेशल जूस, ये है बनाने का सही तरीका

Juice For Weight Loss: अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है और आप इसे कम करना चाहते हैं तो इन 5 तरह के जूस को घर पर बना कर पी सकते हैं. 

Juice For Weight Loss: तेजी से बढ़ रहे वजन को कम करेंगे ये 5 स्पेशल जूस, ये है बनाने का सही तरीका

तेजी से बढ़ रहे वजन को कम करेंगे ये 5 स्पेशल जूस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Juice For Weight Loss- जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, वे अपने वजन को कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते. ऐसे लोग स्ट्रिक्ट डाइट चार्ट बनाते हैं, वहीं कुछ लोग तो खाना पीना ही कम कर देते हैं. यह एक गंभीर समस्या है जिससे न केवल व्यक्ति की सुंदरता कम होती है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बना रहता है. आमतौर पर वजन कम (weight loss) करने के लिए एक्सरसाइज, योग और डाइटिंग को बेस्ट तरीका माना जाता है. लेकिन बहुत से लोग समय, आलस या पैसों की तंगी की वजह से इन्हें फॉलो नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी इनमें से एक हैं, तो बिल्कुल भी चिंता न करें. 

आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी जूस (Healthy Juice) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपने डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल कर बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं. इसके सेवन से न केवल आपका थुलथुला शरीर फिट होगा बल्कि कई गंभीर बीमारियां भी दूर होंगी. चलिए जानते हैं कौन से हैं ये हेल्दी जूस और क्या है बनाने सही तरीका.

चुकंदर आंवला जूस

सामग्री

1 कप कटा हुआ चुकंदर, 1 कप टुकड़ों में कटा हुआ आंवला, 1/2 इंच अदरक, 5-6 पुदीना, 1/2 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर, 1/2 चम्मच काला नमक, 1/2 चम्मच नींबू का रस, 1/2 चम्मच शहद और 1 कप पानी. 

यह भी पढ़ें- 1 चम्मच जीरे से कैसे कम होगा आपका वजन, जानें सेवन का सही तरीका

बनाने की विधि

सबसे पहले एक ब्लेंडर में कटा हुआ चुकंदर, आंवला, अदरक और पुदीना का पत्ता डालें और मिक्स कर लें फिर इसमें पानी, भुना हुआ जीरा पाउडर, काला नमक, नींबू का रस, शहद डालें और ब्लेंड करें. इसके बाद छानकर गिलास में निकाल लें और तुरंत सेवन करें.

पालक और खीरे का जूस

सामग्री

200 ग्राम खीरा, 50 ग्राम पालक के पत्ते, 1/4 इंच अदरक, 1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार सेंधा नमक 

बनाने की विधि

सबसे पहले खीरे, पालक के पत्ते और अदरक को धो लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें. जरूरी लगे तो इसमें थोड़ा पानी डालें. इसे आप चाहें तो बिना छाने भी पी सकते हैं.

संतरा और अनानास का रस

सामग्री

1कप कटा हुआ अनानास, 1 कप कटे हुए संतरे, 1 कप कटी हुई लौकी, 1 कप कटा हुआ खीरा, तुलसी के कुछ पत्ते, कुछ करी पत्ते

बनाने की विधि 

इन सभी सामग्री को इकट्ठा करें और छोटे छोटे टुकड़े में काट लें और फिर इन सभी को थोड़े से पानी के साथ ब्लेंडर में डालें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें. इसके बाद छलनी से सारा गूदा छान लें फिर इसका सेवन करें.

यह भी पढ़ें- अर्थराइटिस का कारण क्या है, इसके लक्षण और उपचार, सब कुछ जानिए यहां

टमाटर खीरे का जूस

सामग्री

3 लाल टमाटर, 1/2 कप खीरा छिला हुआ, 5 से 6 ताजे पुदीने की टहनी, 1/4 छोटा चम्मच सेंधा नमक, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस, 1 कप ठंडा पानी

बनाने की विधि 

इसके लिए सबसे पहले टमाटरों को उबाल लें और फिर उन्हें ठंडे पानी में ठंडा होने के लिए भिगो दें. फिर इसमें खीरे के टुकड़े डालकर ब्लेंड करें और गिलास में छान लें फिर इसमें थोड़ा ठंडा पानी, नींबू का रस, नमक और पुदीने के पत्ते डालें और इसका सेवन करें.

गाजर सेब का जूस

सामग्री 

200 ग्राम गाजर, 200 ग्राम सेब, 1 इंच अदरक, स्वादानुसार गुलाबी नमक और अगर आप चाहें तो बर्फ के टुकड़े भी इसमें डाल सकते हैं.

बनाने की विधि

गाजर और सेब को छीलकर काट लें. इसके बाद बर्फ को छोड़कर ब्लेंडर में सभी सामग्री डालकर ब्लेंड कर लें. स्वाद के लिए इसमें थोड़ा गुलाबी नमक डालें. आप चाहें तो छान लें और जरूरत लगे तो इसमें पानी भी डाल सकते हैं. इसके बाद इसमें बर्फ डालें और सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement