Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बदलते मौसम में यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 सब्जियां, रोज खाने से दूर होगा जोड़ों का दर्द भी

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ डायबिटीज और किडनी की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इसे डाइट से कंट्रोल करें.

Latest News
बदलते मौसम में यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखेंगी ये 5 सब्जियां, रोज खाने से दूर होगा जोड़ों का दर्द भी

Uric Acid Reducing Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड (Uric Acid) शरीर में उत्पन्न होने वाला एक प्रकार का विषैला पदार्थ (Toxin) है जो ज्यादा पनीर, किडनी बीन्स, चावल, रेड मीट, उच्च फ्रुक्टोज खाद्य पदार्थ, मछली और झींगा जैसे समुद्री भोजन से बनता है. 

यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे एड़ी में दर्द, पैरों की नसों में दर्द, घुटनों और जोड़ों में दर्द और सूजन बहुत परेशान कर सकती है. यूरिक एसिड का उच्च स्तर मधुमेह और गुर्दे की बीमारी के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है.

ब्लड से यूरिक एसिड को छानकर हटा देंगी ये जड़ी-बूटियां, घुटनों का दर्द और जकड़न होगा दूर

ये रोग खराब जीवनशैली और खराब खान-पान की आदतों के कारण होते हैं और शराब के सेवन और कैफीन का सेवन इसे और बढ़ा देता है. यूरिक एसिड  जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है और गठिया का कारण बनता है. तो चलिए जानें की वो कौन सी सब्जियां है जो शरीर से टॉक्सिन के बाहर निकाल कर यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर सकती हैं.

टमाटर-

टमाटर का रस या साबुत टमाटर खाने से यूरिक एसिड कम होता है, विटामिन सी से भरा टमाटर यूरिक एसिड के स्तर को कम कर जोड़ों के दर्द को भी कम करता है. इनके एसिडिक नेचर की वजह से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है. ये फूड यूरिक एसिड को तोड़ते हैं और शरीर से बाहर निकालने का काम करते हैं. ऐसे में नींबू-टमाटर का सेवन करना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद होगा.

खीरा-

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो खीरा जरूर खाएं. खीरे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और यही वजह है कि यह शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने में भी सहायक होता है. खून में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है उनके लिए भी खीरा एक बेहतरीन विकल्प है.

ये तीन हरे पत्ते खून से गंदा यूरिक एसिड निकाल देंगे बाहर, रोज खाली पेट बस चबाकर खा लें

गाजर-

गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो एंजाइम के उत्पादन को नियंत्रित करने में बहुत अच्छे होते हैं. ये एंजाइम रक्त में यूरिक एसिड के एकीकरण को आगे बढ़ाते हैं. उच्च फाइबर सामग्री के कारण, वे शरीर से यूरिक एसिड सामग्री को बाहर निकालने में भी सहायक होते हैं.

मटर खाएं-
डॉक्टर अक्सर यूरिक एसिड के मरीजों को अपने भोजन में मटर का सेवन बढ़ाने की सलाह देते हैं. प्रोटीन युक्त मटर खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है. जिन खाद्य पदार्थों में प्रति 100 ग्राम में केवल 100 मिलीग्राम प्यूरीन होता है, उन्हें कम प्यूरीन खाद्य पदार्थ कहा जाता है.इसलिए यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए आपको सब्जियों में मटर का इस्तेमाल करना चाहिए.

हरी पत्तेदार सब्जियां-
हरी पत्तेदार सब्जियां हर मौसम में अच्छी मात्रा में उपलब्ध होती हैं. मेथी, सरसों जैसी हरी सब्जियां  शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल में रहता है. यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आप मशरूम और बैंगन की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं.

Uric Acid के मरीजों के लिए जहर का काम करते हैं ये 3 फूड्स, जिंदगी भर परेशान कर सकता है ज्यादा सेवन

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement