Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fallopian Tube Pregnancy: क्या आपने इस प्रेग्नेंसी के बारे में सुना हैं, जानिए कैसे होती है और आप कैसे समझेंगे इसे

Fallopian tube pregnancy बहुत ही खतरनाक है, हालांकि कई बार इस ट्यूब में प्रेग्नेंसी हो रही है यह समझ भी नहीं आता, कई बार ट्यूब ब्लॉक हो जाती है,आईए जानते हैं क्या हैं इसके कारण और यह कितनी खतरनाक प्रेग्नेंसी है

Fallopian Tube Pregnancy: क्या आपने इस प्रेग्नेंसी के बारे में सुना हैं, ज�ानिए कैसे होती है और आप कैसे समझेंगे इसे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कई बार महिलाओं की प्रेग्नेंसी (Women Pregnancy) आम प्रेग्नेंसी जैसी नहीं होती है,बल्कि काफी जटिल हो जाती है. कई बार फैलोपियन ट्यूब (Fallopian Tube Pregnancy) में प्रेग्नेंसी हो जाती है. (Fallopian tube) को बच्चेदानी की नली के नाम से भी जाना जाता है.जब प्रग्नेंसी गर्भाशय में न होकर फैलोपियन ट्यूब में होती है तो इसे एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी भी कहते हैं. आम भाषा में जब स्त्री के अंडाशय से अंडे निकलते (Egg) हैं तो उसे फैलोपियन ट्यूब द्वारा उठा लिया जाता है, फिर ट्यूब में ही पुरुष के वीर्य (Men's Sperm) द्वारा गर्भाधान होता है और तब गर्भधारण की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. आईए जानते हैं फैलोपियन ट्यूब में प्रेग्नेंसी का क्या मतलब है और इसमें कितना खतरा है, कैसे समझ आता है कि प्रेग्नेंसी आम नहीं है. 

यह भी पढे़ं- Women को पीरियड्स में एक्सरसाइज करनी चाहिए या नहीं, डॉक्टर की राय

कैसे होती है यह प्रेग्नेंसी 

जब प्रेग्नेंसी 8 सेल के आकार की हो जाती है तब वह गर्भाशय में आकर स्थापित हो जाती है और फिर अगले 9 महीनों तक विकसित होती है. अगर किसी कारण से गर्भाधान हुए अंडे गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाते तो वे ट्यूब में ही स्थापित हो जाते है. इस स्थिति को ट्यूबल एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी कहते हैं. इसलिए एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी के लिए सबसे आम जगह फैलोपियन ट्यूब ही होती है.

अगर किसी वजह से यह ट्यूब ब्लॉक (Fallopian Tube Blockage) हो गई तो महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानी होती है.इसके ब्लॉक होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. महिलाओं का रिप्रोटक्टिव सिस्टम ओवरी,गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब (Fallopian tubes) से मिलकर बनता है. ऐसे में इन तीनों हिस्सों में कुछ भी प्रॉब्लम होने से महिलाओं को गर्भधारण करने में परेशानी होती है.

क्या है कारण (Causes of Fallopian Tube Blockage)

कोई भी ऐसी बीमारी की स्थिति जो गर्भाधान हुए अंडों को गर्भाशय में जाने से रोकती है वही एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी का कारण बनती है. 

  • पेल्विक में सूजन की बीमारी का होना
  • पीरियड्स के दौरान कोई समस्या होना
  • सेक्सुअल ट्रांस्मिटेड डिजीज ज से क्लैमाइडिया और सूजाक
  • फैलोपियन ट्यूब में जन्मजात विषमता
  • पेल्विक सर्जरी की गई हो (कई बार क्षतिग्रस्त होने के कारण गर्भाधान हुए अंडे फलोपियन ट्यूब से नहीं निकल पाते)
  • पहले भी एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी होना
  • ट्यूब का ठीक से न बंध पाना (सर्जिकल स्टर्लाइजेशन) या ट्यूबल लिगेशन रिवर्सल व गर्भधारण के लिए दवाओं का इस्तेमाल

लक्षण (Tube Blockage Symptoms)

इसके लक्षण प्रेग्नेंसी जैसे होते हैं

योनि से हल्का रक्तस्त्राव होना

मितली और उल्टी होना

पेट के निचले हिस्से में दर्द

पेट में तज ऐंठन

चक्कर आना या कमजोरी महसूस होना

कंधे, गले या रेक्टम में दर्द

पीरियड्स मिस होने की हिस्ट्री भी हो सकती है लेकिन कभी-कभी यह भ्रमित भी कर सकती है क्योंकि पीरियड्स के दौरान हल्की ब्लीडिंग होना आम बात है और इसे भूल से एक्टॉपिक सर्जरी भी समझा जा सकता है. इसलिए अगर ऊपर बताए गए लक्षण सामने आएं तो पीरियड्स मिस होने की स्थिति में एक्टॉपिक प्रेग्नेंसी होने की संभावना को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- नींद न आने के पीछे क्या हैं कारण, क्या है इसका समाधान 

कितना है खतरा (How Risky) 

दरअसल फैलोपियन ट्यूब में गर्भाशय की तरह फूलने की क्षमता नहीं होती. इसलिए बढती प्रेग्नेंसी के कारण जो दबाव पड़ता है उससे यह  जल्दी ही फट जाता है और पेट में अत्यधिक रक्तस्त्राव होने लगता है,जो कभी-कभी जानलेवा भी बन सकता है.

इलाज या उपचार (Treatment in Hindi)

यह प्रेग्नेंसी ज्यादा सेफ नहीं है, इसलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि शरीर के सभी ट्यूब्स को स्वस्थ रखें, अगर किसी वजह से फैलोपियन ट्यूब क्षतिग्रस्त हो रही है तब भ्रूण निकाला जा सकता है. अगर शरीर में एक भी ट्यूब ठीक से काम कर रही हो तो स्त्री सफल गर्भधारण कर सकती है, अगर ट्यूब में किसी भी प्रकार के संक्रमण की आशंका है तो एंटिबायोटिक्स देकर प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले ही संक्रमण का इलाज हो सकता है. ट्यूब की स्थिति जांचने के लिए गर्भाशय और ट्यूब का एक्स-रे होता है जिसे एच.एस.जी (हाइस्ट्रो-सैलपिंगोग्राफी)कहते हैं. इसके रोकथाम के भी कई उपाय हैं. ऐसे में आप यौन संबंध बनाने से पहले सावधानियां बरतें और कंडोम का इस्तेमाल करें 
 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement