Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 3 नॉमिनेशन, जानें कौन हैं तीसरे कैंडिडेट केएन त्रिपाठी

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. 3 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं...

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 3 नॉमिनेशन, जानें कौन हैं तीसरे कैंडिडेट केएन त्रिपाठी

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: कांग्रेस अध्यक्ष पद (Congress President Election) के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. कुल 3 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री (Madhusudan Mistry) ने बताया कि शशि थरूर (Shashi Tharoor), मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) और केएन त्रिपाठी (KN Tripathi) ने नामांकन पत्र भरे हैं. मिस्त्री ने साफ-साफ कहा कि इनमें से कोई भी पार्टी का आधिकारिक उम्मीदवार नहीं है. सभी अपने और समर्थकों के दम पर चुनाव लड़ रहे हैं. ये सारी बातें मिस्त्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि कुल 20 नॉमिनेशन पेपर जमा किए गए. इनमें से 14 मल्लिकार्जुन खड़गे की तरफ से, 5 शशि थरूर और 1 नामांकन पत्र केएन त्रिपाठी की तरफ से जमा किए गए. मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और फिर उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा की जाएगी.

यह भी पढ़ें, मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के भीष्म पितामह, लेकिन मैं चुनाव से पीछे नहीं हटूंगा: थरूर

ध्यान रहे कि 17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोट डाले जाएंगे. कुल 9,100 प्रतिनिधियों को वोटिंग राइट्स हैं.परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा.

मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि 80 वर्षीय खड़गे ने 14 सेट में नामांकन पत्र दाखिल किया. उनके प्रस्तावकों में आनंद शर्मा, पृथ्वीराज चव्हाण, मनीष तिवारी और भूपेंद्र सिंह हूड्डा जैसे जी-23 के सदस्य भी शामिल थे. इसके अलावा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उनके प्रस्तावक रहे. 

यह भी पढ़ें, कांग्रेस अध्यक्ष पद: खड़गे ने किया नामांकन, शशि थरूर के सवाल पर दी यह प्रतिक्रिया

कांग्रेस में जी-23 के हिस्सा रहे शशि थरूर ने भी 5 सेट में नामांकन पत्र दाखिल किए. इसके अलावा झारखंड के पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी ने अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन पत्र भरा. उन्होंने सिंगल सेट में अपना नॉमिनेशन दाखिल किया.

शुक्रवार को सबसे अंत में मल्लिकार्जुन खड़गे ने नामांकन पत्र दाखिल किया. उनके साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस के सीनियर नेता मौजूद थे. ऐसा लग रहा था कि वह कांग्रेस नेताओं की पहली पसंद हैं.

नॉमिनेशन दाखिल करने के बाद खड़गे ने कहा कि मुझे सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं ने और राज्यों के प्रतिनिधियों ने चुनाव लड़ने के लिए प्रोत्साहित किया. मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं जो नॉमिनेशन पेपर दाखिल करते वक्त मेरे तरफ से कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद थे. 

हालांकि, इन तीनों नेताओं के नामांकन के दौरान गांधी परिवार की ओर से कोई भी कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद नहीं था.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मैं बचपन से ही कांग्रेस से जुड़ा रहा हूं. मैं हमेशा से कांग्रेस के लिए लड़ता रहा हूं. मैंने कांग्रेस पार्टी के आदर्शों को बनाए रखने के लिए अथक परिश्रम किया है. मैं अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए बेहद उत्सुक हूं.

वहीं, शशि थरूर ने अपने मुख्य चुनावी प्रतिद्वंद्वी को मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस पार्टी का भीष्म पितामह बताया. उन्होंने कहा कि देश में कांग्रेस ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसका अध्यक्ष एक खुली लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत चुना जाना है. ऐसी पार्टी का सेवा करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है.

केरल के तिरुवनंतपुरम के सासंद थरूर ने कहा कि यह एक दोस्ताना मुकाबला है. हम दुश्मन या प्रतिद्वंद्वी नहीं हैं. मैं किसी का अनादर नहीं कर रहा. मैं पार्टी के भीतर अपने विचारों का प्रतिनिधित्व करूंगा.

कौन हैं केएन त्रिपाठी
कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा चर्चा तीसरे कैंडिडेट केएन त्रिपाठी की हो रही है. केएन त्रिपाठी के बारे बताया जाता है कि वह झारखंड के पलामू जिले के रहने वाले हैं. राजनीति में आने से पहले वह वायुसेना में थे. 2005 में वह झारखंड के डाल्टनगंज सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. 2009 में त्रिपाठी फिर डाल्टनगंज से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. वह झारखंड में मंत्री भी बने थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement