Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

OTP Fraud: साइबर ठगों के निशाने पर निवेशक, एक OTP की एंट्री ने उड़ा दिए 3.58 करोड़ के शेयर

Cyber Crime: मुंबई क्राइम ब्रांच की साइबर विंग ने 5 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जो शेयर ट्रेडिंग कंपनी से डेटा चुरा थे. तीन आरोपी ट्रेडिंग कंपनी के पूर्व कर्मचारी हैं.

OTP Fraud: साइबर ठगों के निशाने पर निवेशक, एक OTP की एंट्री ने उड़ा दिए 3.58 करोड़ के शेयर

प्रतीकात्मक तस्वीर.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साइबर ठगों (Cyber Criminals) के हौसले हर दिन बुलंद होते जा रहे हैं. ओटीपी फ्रॉड (OTP Fraud) का दायरा इतना बढ़ गया है कि शेयर ट्रेडिंग कंपनियां (Trading Firm) तक नहीं बच पा रही हैं. निवेशकों को अब कहीं भी निवेश से पहले अलर्ट होने की जरूरत है. मुंबई क्राइम ब्रांच ने ऐसे साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है जो ओटीपी के जरिए करोड़ों का हेरफेर कर देते थे.

क्राइम ब्रांच (Crime Branch) की साइबर विंग ने मंगलवार को 5 लोगों को गिरफ्तार किया है जो लोग शेयर ट्रेडिंग कंपनी से डेटा चुराने का काम करते थे. गिरफ्तार आरोपियों में से 3 आरोपी शेयर ट्रेडिंग कंपनी के पूर्व कर्मचारी है. साइबर ठगों ने पहले शेयर ट्रेडिंग कंपनी से डेटा चुराया और उसमें से 3 लोगों के शेयरों की सौदेबाजी कर ली. इन शेयरों को ठगों ने 3.58 करोड़ रुपये में बेच दिया.

Cyber Attack Alert: आपके फोन से कोड चुरा लेते हैं ये 'OTP चोर' ऐप्लिकेशन, जानिए कैसे ठगे जा रहे बैंकों के ग्राहक

कैसे हो गई करोड़ों की ठगी?

कंपनी खुद हेरफेर के बाद हरकत में आ गई. 23 जून को मामले में पुलिस ने एक FIR दर्ज की. कंपनी के मुताबिक यह धांधली 25 मई से 8 जून के बीच हुई है. आरोपियों पहले ग्राहक का डेटा चुरा लिया और उनके तीन ग्राहकों को फोन किया. कॉल करते समय उन्होंने सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर ग्राहकों को धोखा दिया था.

क्या है साइबर क्राइम, ठगों ने आपके खाते से उड़ाए पैसे तो क्या करें?

एक ओटीपी के जरिए इतनी बड़ी रकम गायब हो गई. आरोपियों ने खुद को स्टॉक ब्रोकर फर्म का कर्मचारी बताया था, जिसके जरिए उन्होंने ग्राहकों के डीमैट खातों की डीटेल्स मांग ली थी. जरा सी असावधानी की वजह से लोगों ने इतनी बड़ी रकम गंवा दी.

बिना KYC लोन देने के नाम पर लोगों को चूना लगा रहे Chinese Apps, जमकर होती है ब्लैकमेलिंग

कैसे रहें साइबर लुटेरों से सावधान?

OTP फ्रॉड से बचने के लिए हमेशा अलर्ट रहें. कोई भी कंपनी आपसे पर्सनल डीटेल्स, ओटीपी नहीं मांगती है. अगर कंपनी के अधिकारी खुद को आपका ब्रोकर बताते हुए डीटेल्स मांगे तो भी भूलकर भी न शेयर करें. डीमैट अकाउंट का एक्सेस किसी को भी न दें. गोपनीय जानकारियां किसी के साथ शेयर न करें. आपकी जागरूकता आपको मुसीबत से बचा सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement