Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dhanbad News: 3 महीने तक फ्रिज में रखी मरीज की खोपड़ी, 2 बार की सर्जरी, हैरान कर देगा ये मामला

चिकित्सा जगत में चमत्कार तो होते रहते हैं, मगर ये मामला काफी हैरान करने वाला है. यहां डॉक्टरों ने मरीज की खोपड़ी को 3 महीने तक फ्रिज में रखा और फिर उसका सफल इलाज कर उसे मौत के मुंह से वापस भी ले आए.

Dhanbad News: 3 महीने तक फ्रिज में रखी मरीज की खोपड़ी, 2 बार की सर्जरी, हैरान कर देगा ये माम�ला

Dhanbaad doctor miracle surgery

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: धनबाद से एक चमत्कारिक रूप से हैरान करने वाली खबर सामने आई है. इस खबर के मुताबिक एक व्यक्ति की खोपड़ी को 3 महीने तक फ्रिज में रखकर डॉक्टरों ने उसकी दो बार सर्जरी की. इसके जरिए मरीज को नया जीवन मिला है. इस मामले से जहां उम्मीद और खुशी का माहौल है, वहीं लोग इसके बारे में जानकर हैरान भी रहे हैं. जानते हैं क्या है ये पूरा मामला और क्या कहते हैं इलाज करने वाले डॉक्टर.

क्या है पूरा मामला
धनबाद में सड़क हादसे के बाद एक युवक का सिर गंभीर रूप से जख्मी हो गया था. वह अपनी यादाश्त तक भूल चुका था. लेकिन धनबाद के जेपी हॉस्पिटल के डॉक्टरों के टीम ने उसका सफल ऑपरेशन कर उसे चमत्कारिक रूप से जीवन दान दिया है.इस ऑपरेशन की सबसे बड़ी बात यह है कि जिस युवक का ऑपरेशन किया गया उसकी खोपड़ी को 3 महीने तक डॉक्टर ने फ्रिज में रखा. मतलब युवक की दो बार सर्जरी की गई. पहली सर्जरी में युवक की खोपड़ी निकाल कर 3 महीने तक फ्रिज में रखी गई.उसके बाद  दूसरी बार सर्जरी की गई औऱ युवक की खोपड़ी फिर से लगाई गई है.

ये भी पढ़ें- Yamuna Water Level: खतरे के निशान के पार पहुंचा यमुना का पानी, बाढ़ का अलर्ट, ग्रेटर नोएडा में भी खतरा

क्या कहते हैं डॉक्टर
ये सर्जरी करने वाले डॉक्टर त्रिपाठी का कहना है कि जब मरीज को अस्पताल लाया गया तो वह काफी गंभीर अवस्था में था. बिना ऑपरेशन के मरीज की जान बचाना मुश्किल था.दुर्घटना के कारण सिर में आई चोट की वजह से ब्लड का क्लॉट जम गया था. खोपड़ी खोलने के बाद यह ब्लड क्लॉट धीरे-धीरे सूखने लगा. सूखने के बाद ब्लड क्लॉट  को बाहर निकाल दिया गया. इस दौरान 3 महीने तक मरीज की खोपड़ी फ्रिज में रखी गई. ब्लड क्लॉट बाहर निकालने के बाद वापस फिर से खोपड़ी को सिर में सर्जरी कर लगा दिया गया. अबमरीज पूरी तरह से ठीक है. उसकी यादाश्त अब पहले से अच्छी हो गई है.

क्या ऐसा किया जा सकता है?
डॉक्टर का कहना है कि  खोपड़ी का काम सिर की रक्षा करना है इसलिए खोपड़ी को बड़े आराम से ही निकाल कर रखा जा सकता है. इस दौरान सिर को काफी सुरक्षित रखना पड़ता है किसी तरह का कोई नुकसान सिर पर नहीं पहुंचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Independence Day 2022: 15 अगस्त के जश्न पर छाया कोविड का साया, केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइन्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement