Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब इस नाम से पुकारा जाएगा अंग्रेजों की काले पानी सजा वाला पोर्ट ब्लेयर, जानिए मोदी सरकार का फैसला

Port Blair Name Change: केंद्र सरकार की ओर भारत के अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह केन्द्रशासित प्रदेश की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलने का फैसला लिया गया है. इसका ऐलान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया है. आइए जानते हैं क्या है नया नाम.

Latest News
अब इस नाम से पुकारा जाएगा अंग्रेजों ��की काले पानी सजा वाला पोर्ट ब्लेयर, जानिए मोदी सरकार का फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Port Blair Name Change: केंद्र सरकार की ओर भारत के अण्डमान व निकोबार द्वीपसमूह केन्द्रशासित प्रदेश की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलने का फैसला लिया गया है. पोर्ट ब्लेयर के नए नाम का ऐलान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया है. अब से पोर्ट ब्लेयर ‘श्री विजयपुरम’ के नाम से जाना जाएगा. पोर्ट ब्लेयर के नए नाम का ऐलान करते समय गृहमंत्री अमित शाह ने यह भी बताया है कि इस जगह का नाम क्यों बदाला जा रहा है. 

दरअसल पोर्ट ब्लेयर के नए नाम का ऐलान करते हुए उन्होंने एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट में उन्होंने नाम बदलने की वजह को बताते हुए लिखा कि " देश को गुलामी के सभी प्रतीकों से मुक्ति दिलाने के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प से प्रेरित होकर आज गृह मंत्रालय ने पोर्ट ब्लेयर का नाम ‘श्री विजयपुरम’ करने का निर्णय लिया है. ‘श्री विजयपुरम’ नाम हमारे स्वाधीनता के संघर्ष और इसमें अंडमान और निकोबार के योगदान को दर्शाता है.


यह भी पढ़ें - Arvind Kejriwal को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत, 177 दिन बाद जेल से आएंगे बाहर


उन्होंने आगे लिखा कि " इस द्वीप का हमारे देश की स्वाधीनता और इतिहास में अद्वितीय स्थान रहा है। चोल साम्राज्य में नौसेना अड्डे की भूमिका निभाने वाला यह द्वीप आज देश की सुरक्षा और विकास को गति देने के लिए तैयार है. यह द्वीप नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा सबसे पहले तिरंगा फहराने से लेकर सेलुलर जेल में वीर सावरकर व अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के द्वारा माँ भारती की स्वाधीनता के लिए संघर्ष का स्थान भी है."

 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement