Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सेना में भर्ती के लिए साल भर में सिर्फ एक बार मिलेगा मौका, फिजिकल से पहले होगा रिटेन टेस्ट, बदलेंगे नियम

Indian Army Recruitment 2023: सेना में भर्ती के नियमों में इस साल बड़े बदलाव होने वाले हैं. अब एक साल में एक ही मौका मिलेगा.

सेना में भर्ती के लिए साल भर में सिर्फ एक बार मिलेगा मौका, फिजिकल से पहले होगा रिटेन टेस्ट, बदलेंगे नियम

Indian Army Recruitment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय सेना में भर्ती के नियमों में बदलाव होने वाला है. नए नियमों के तहत भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को अब एक साल में केवल एक ही मौका मिलेगा. इतना ही नहीं, अब लिखित परीक्षा भी फिजिकल टेस्ट से पहले ही होगी. अभी तक सेना की भर्ती में पहले फिजिकल टेस्ट होता है. फिजिकल टेस्ट में पास हो जाने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली जाती है. उसके बाद आखिर में मेडिकल टेस्ट लिया जाता है. सेना के अधिकारियों का कहना है कि इस साल सेना में भर्ती के नियमों में बदलाव किया जा रहा है. 

पीटीआई के मुताबिक, राजस्थान के उप महानिदेशक (भर्ती) ब्रिगेडियर चौहान ने बताया है कि सेना में भर्ती के अभ्यर्थी इस साल से साल भर में सिर्फ एक बार आवेदन कर सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि लिखित परीक्षा यानी कॉमन एंट्रेंस एग्जाम भी अब से फिजिकल टेस्ट यानी दौड़ और अन्य से पहले ही करवा जाएगा.

यह भी पढ़ें- सेना ने 2 दिन में कर दिया हिसाब बराबर, कश्मीरी पंडित संजय शर्मा के हत्यारे को उतारा मौत के घाट

कुछ यूं चलेगी सेना में भर्ती की प्रक्रिया
ब्रिगेडियर जगदीप चौहान ने यह भी बताया है कि इस साल भर्ती के लिए 16 फरवरी से 15 मार्च तक आवेदन करना होगा. नए सिस्टम के पहले चरण में अधिसूचना, ऑनलाइन ऐप्लिकेशन, एडमिट कार्ड, ऑनलाइन टेस्ट, रिजल्ट और कॉल अप शामिल हैं. दूसरे चरण में एडमिट कार्ड, बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और फाइनल मेरिट लिस्ट है.

यह भी पढ़ें- उमेश पाल हत्याकांड के मास्टरमाइंड से क्या है अखिलेश यादव का कनेक्शन?

हाल ही में सेना ने अग्निपथ भर्ती के नियमों में भी बदलाव किया है. योग्यता को बढ़ाते हुए सेना ने कहा है कि अब से अग्निपथ योजना में वे अभ्यर्थी भी फॉर्म भर सकेंगे जो आईटीआई कर चुके हों. सेना का मानना है कि इससे ट्रेनिंग में लगने वाला समय भी कम हो जाएगा और प्री स्किल्ड युवाओं को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement