Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MCD पर रहा है भगवा वर्चस्व, कांग्रेस को सिर्फ 3 बार मिली जीत, जानिए कब कौन जीता

MCD Election Result: भाजपा एमसीडी चुनाव में अब तक 7 बार जीत हासिल कर चुकी है. इस बार AAP भाजपा का खेल खराब कर सकती है.

MCD पर रहा है भगवा वर्चस्व, कांग्रेस को सिर्फ 3 बार मिली जीत, जानिए कब कौन जीता

दिल्ली नगर निगम में भाजपा को मिली है 7 बार जीत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली नगर निगम चुनाव में मतों की गिनती चल रही है. एग्जिट पोल्स के अनुसार, इसबार के चुनाव में आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन सभी दलों को चौंका देगा. एग्जिट पोल्स के अनुसार, एमसीडी इलेक्शन में इसबार कांग्रेस पार्टी अबतक का सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली है वहीं दूसरी तरफ भाजपा मुश्किल से अपनी नाक बचा पाएगी. एग्जिट पोल्स के मुताबिक आम आदमी पार्टी आसानी से एमसीडी में बहुमत का आंकड़ा पार कर लेगी. आइए आपको बताते हैं एमसीडी चुनाव में साल 1958 से लेकर साल 2017 तक किसे-किसे मिली है जीत.

साल 1958 में पहली बार दिल्ली नगर निगम के चुनाव हुए. तब किसी भी दल को इस चुनाव में पूर्ण बहुमत नहीं मिला. तब कांग्रेस, जनसंघ के नेताओं ने अन्य दलों व निर्दलीय पार्षदों के साथ मिलकर महत्वपूर्ण पदों पर कब्जा जमाया. इसके बाद दिल्ली नगर निगम के लिए हुए दूसरे चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने जनसंघ का चित करते हुए बहुमत का आंकड़ा छू लिया.

पढ़ें- MCD Election Result Live: केजरीवाल की चलेगी आंधी या बीजेपी फिर मारेगी बाजी?

साल 1967 में पहली बार भगवा खेमे को दिल्ली नगर निगम चुनाव में जीत हासिल हुई. इसके बाद से सिर्फ दो बार भगवा खेमे ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में हार का मुंह देखा. साल 1967 और साल 1972 में जनसंघ ने कांग्रेस पार्टी को हराकर नगर निगम पर कब्जा कर लिया. इसके बाद जनता पार्टी के रूप में फिर भगवा खेमे को जीत हासिल हुई. साल 1983 में कांग्रेस ने वापसी की.

पढ़ें- दिल्ली में 4 दिन नहीं बिकेगी शराब, इस दिन से शुरू होने वाला है ड्राई डे

साल 1997 में हुए दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस पार्टी को हरा दिया. साल 2002 में कांग्रेस ने वापसी की लेकिन इसके बाद जो हुआ वह कांग्रेस के लिए बुरे सपने जैसा था. भाजपा ने लगातार तीन एमसीडी चुनावों में कांग्रेस को बुरी तरह से हराया. दिल्ली में सरकार होने के बाद भी एमसीडी में कांग्रेस हार गई. शीला दीक्षित के बाद AAP का दिल्ली में उदय होने पर भी भाजपा को 2017 में जीत मिली.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement