Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

JNU के प्रोफेसर रहे मैनेजर पांडेय का 81 साल की उम्र में निधन, आलोचना के क्षेत्र में योगदान के लिए थे मशहूर

Professor Manager Pandey: जेएनएयू में प्रोफेसर रहे मैनेजर पांडेय का निधन हो गया है. वह आलोचना के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए जाने जाते थे.

JNU के प्रोफेसर रहे मैनेजर पांडेय का 81 साल की उम्र में निधन, आलोचना के क्षेत्र में योगदान के लिए थे मशहूर

प्रोफेसर मैनेजर पांडेय (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रसिद्ध आलोचक रहे प्रोफेसर मैनेजर पांडेय (Professor Manager Pandey) का निधन हो गया है. वह नई दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में लंबे समय तक पढ़ाते रहे. 81 साल के प्रोफेसर मैनेजर पांडेय (Manager Pandey) बिहार के गोपालगंज के रहने वाले थे. मैनेजर पांडेय को साहित्य में योगदान के लिए दिनकर राष्ट्रीय सम्मान, गोकुल चंद आलोचना पुरस्कार, सुब्रमण्यन भारती पुरस्कार और साहित्य सम्मान से सम्मानित किया गया था.

प्रोफेसर मैनेजर पांडेय को आलोचना के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए जाना जाता है. उन्होंने शब्द और कर्म, साहित्य और इतिहास-दृष्ठि, साहित्य के समाजशास्त्र की भूमिका, भक्ति आंदोलन और सूरदास का काव्य, अनभै सांचा, आलोचना की सामाजिकता और संकेट के बावजूद जैसी आलोचनाएं लिखीं. इसके अलावा, साक्षात्कार विधा में मैनेजर पांडेय ने 'मैं भी मुंह में जबान रखता हूं' और 'मेरे साक्षात्कार' जैसी रचनाएं कीं.

यह भी पढ़ें- उपचुनाव नतीजे: बिहार में RJD, यूपी-हरियाणा में BJP आगे, देखें लाइव अपडेट

जेएनएयू में प्रोफेसर थे मैनेजेर पांडेय
बिहार के गोपालगंज जिले के लोहटी गांव में पैदा हुए मैनेजर पांडेय ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. वह जेएनएयू के भारतीय भाषा केंद्र में हिंदी के प्रोफेसर थे. वह भारतीय भाषा केंद्र के अध्यक्ष भी बने. इसके अलावा, उन्होंने बरेली कॉलेज, बरेली और जोधपुर विश्वविद्यालय में भी प्राध्यापक रहे.

यह भी पढ़ें- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया इशारा- जल्द ही पूर्ण राज्य बन सकता है जम्मू-कश्मीर 

साहित्य के क्षेत्र में काम करते हुए उन्होंने कई पुस्तकें भी संपादित कीं. तमाम गोष्ठियों में अपने व्याख्यानों, गेस्ट लेक्चर और लेखों के लिए प्रोफेसर मैनेजर पांडेय को जाना जाता है. उन्हें दिल्ली की हिंदी अकादमी की ओर से 'शलाका सम्मान' से भी सम्मानित किया गया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement