Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rahul Gandhi ही बनेंगे अध्यक्ष? राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी पारित किया प्रस्ताव

New Congress President: राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने के लिए राजस्थान के बाद अब छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी प्रस्ताव पारित कर दिया है.

Rahul Gandhi ही बनेंगे अध्यक्ष? राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने भी पारित किया प्रस्ताव

राहुल गांधी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) के बीच ही अध्यक्ष पद के लिए चुनाव भी होना है. इसी बीच राजस्थान और छत्तीसगढ़ कांग्रेस (Chhattisgarh) ने एक प्रस्ताव पारित करके राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पार्टी का अध्यक्ष बनाने की पेशकश की है. एक तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और खुद राहुल गांधी भी कह रहे हैं कि वह पार्टी अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं. दूसरी तरफ इस तरह की कवायद यह दिखा रही है कि हो न हो आखिर में राहुल गांधी को ही कांग्रेस का अध्यक्ष बनना पड़ेगा. इससे पहले चर्चा थी कि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को यह अधिकार दिया जाएगा कि पार्टी अध्यक्ष चुनने का फैसला वह खुद लें.

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राहुल गांधी को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के लिए रविवार को एक प्रस्ताव पारित किया. एक दिन पहले ही राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था. कांग्रेस की प्रदेश संचार शाखा के प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने बताया कि छत्तीसगढ़ से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के 310 प्रतिनिधियों की बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया गया. बैठक की अध्यक्षता हुसैन दलवाई ने की. छत्तीसगढ़ से पार्टी के ये प्रतिनिधि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए चुनाव में मतदान करेंगे.

यह भी पढ़ें- Uddhav Thackeray को एक और झटका, दशहरा रैली के लिए एकनाथ शिंदे गुट को मिला बीकेसी मैदान 

पिछले साल भी पास हुआ था ऐसा प्रस्ताव
इस साल जून में सीपीसीसी ने इसी तरह का प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें कहा गया था कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए. कांग्रेस ने पिछले महीने कहा था कि पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 17 अक्टूबर को होगा. इसके नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. पार्टी ने कहा था कि नामांकन पत्रों को वापस लेने के बाद अगर सिर्फ़ एक उम्मीदवार शेष रह जाएगा तो 8 अक्टूबर को ही अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर दी जाएगी. 

गौरतलब है कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए पिछली बार नवंबर 2000 में चुनाव हुआ था. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने दलवाई को पार्टी की छत्तीसगढ़ इकाई के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया है. राज्य में सत्तारूढ़ दल के प्रदेश कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, राजीव भवन में हुई बैठक में कांग्रेस की छत्तीसगढ़ इकाई के प्रमुख मोहन मरकाम, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,एआईसीसी महासचिव पी एल पुनिया और राज्य के मंत्री शामिल हुए.

यह भी पढ़ें- AAP के राष्ट्रीय सम्मेलन में Arvind Kejriwal का बड़ा दावा, बोले- आप को कुचलने की कोशिश कर रही BJP 

'बाकी राज्यों ने पास किया प्रस्ताव तो फिर से विचार करेंगे राहुल गांधी'
भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त करने का प्रस्ताव उन्होंने पेश किया, जिसका अनुमोदन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख मोहन मरकाम, राज्य विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत, मंत्रियों-टी एस सिंह देव, शिवकुमार डहरिया और प्रेमसाय टेकाम ने किया. बघेल ने एक सवाल के जवाब में कहा, 'सीपीसीसी ने आज प्रस्ताव (राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का) पारित किया और पार्टी की राजस्थान इकाई ने भी ऐसा किया है.' 

उन्होंने आगे कहा, 'अगर इसी तरह के प्रस्ताव अन्य राज्यों में भी पारित किए जाते हैं तो राहुल जी इस पर पुनर्विचार करेंगे क्योंकि पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव नजदीक आ रहा है. पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, मुझे लगता है कि राहुल जी (पार्टी प्रमुख बनने के लिए) राजी हो जाएंगे.' बघेल ने कहा कि उन्होंने और पार्टी के अन्य नेताओं ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा पेश किए गए एक अन्य प्रस्ताव का भी अनुमोदन किया, जो कांग्रेस अध्यक्ष को पार्टी के प्रदेश प्रमुख और अन्य पदाधिकारी नियुक्त करने के लिए अधिकृत करता है. उन्होंने कहा कि दोनों प्रस्ताव बैठक में पारित हो गए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement