Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Price: अभी दो महीनों तक सस्ता नहीं होगा टमाटर, कीमतों को लेकर पढ़ें ये काम की खबर

Tomoto Price: दिल्ली में फिलहाल टमाटर खुदरा में 140 से 180 रुपये किलोग्राम बिक रहा है. अन्य सब्जियों के मुकाबले इसके दाम काफी महंगे हैं.

Tomato Price: अभी दो महीनों तक सस्ता नहीं होगा टमाटर, कीमतों को लेकर पढ़ें ये काम की खबर

Tomato Price Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. रिटेल मार्केट में इसके भाव (Tomoto Price) 80 रुपये से लेकर 280 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गए हैं. सब्जियों की शान कहे जाना वाला टमाटर को लेकर एक और बुरी खबर सामने आई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, टमाटर के भाव अगले कुछ महीने तक कम होने की उम्मीद नहीं है. व्यापारियों के हवाले से बताया गया कि टमाटर कीमत अगले 2 महीने तक 100 रुपये प्रति किलोग्राम से कम नहीं होंगी.

नागपुर कृषि उपज विपणन समिति (एपीएमसी) के एक व्यापारी चंद्रमणि बोरकर ने चेतावनी दी कि उपभोक्ताओं को टमाटर की कीमतों में कोई महत्वपूर्ण गिरावट नहीं देखने को मिल सकती है. बोरकर ने कहा कि टमाटर उगाने वाले केंद्रों का दौरा करने के बाद उन्हें आम लोगों के लिए बढ़ी कीमतों में कोई राहत की उम्मीद नहीं है. महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में हो रही बारिश की वजह से टमाटर की फसल खराब हो गई है. कुछ टमाटर रास्ता बंद हो पाने की वजह से गाड़ियों में भरा-भरा सड़ गया है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं Vidwath Kaverappa, जिन्होंने दलीप ट्रॉफी के फाइनल में गेंदबाजी से बल्लेबाजों को किया

देशभर में बहुत ही कम समय में टमाटर की कीमतों में उछाल आया है. जून में 40 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट से टमाटर बिक रहा था. लेकिन जैसे ही मानसून की बारिश शुरू हुई जुलाई की शुरुआत में इसकी कीमत 100 रुपये प्रति किलो के पार कर गई और हाल के हफ्तों में देश के अलग शहरों  में 100 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बेचा जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश के कारण टमाटर की कीमतें और बढ़ने की उम्मीद है और आने वाले हफ्तों में 300 रुपये तक पहुंच सकती है.

कब होती टमाटर की बुआई?
टमाटर का उत्पादन चक्र आमतौर पर 60 से 90 दिन का होता है. लेकिन भारी बारिश के कारण किसान टमाटर की बुआई नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में कीमतों को स्थिर होने में अधिक समय लग सकता है. अधिकांश किसान टमाटर की खेती मई या जून में करते हैं. किसानों का कहना है कि बारिश रुकने के बाद वह इस फसल की बुआई कर पाएंगे. टमाटर की बुआई होने के करीब 60 दिन बाद टमाटर पेड़ से तोड़े जाते हैं.

दिल्ली में क्या रेट बिक रहा टमाटर?
बता दें कि राजधानी दिल्ली में फिलहाल टमाटर खुदरा में 140 से 180 रुपये किलोग्राम बिक रहा है. अन्य सब्जियों के मुकाबले इसके दाम काफी महंगे हैं. हालांकि अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली में टमाटर के रेट सस्ते हैं, क्योंकि दिल्ली के बाहर कई राज्यों में टमाटर की कीमत खुदरा में 200 रुपये किलो तक पहुंच गई है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement