Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में शीत लहर का अलर्ट, यूपी में बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कहां कैसा है ठंड का हाल

Delhi Weather Update Today: दिल्ली समेत उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आने वाले कुछ दिनों में तापमान और गिरेगा.

दिल्ली में शीत लहर का अलर्ट, यूपी में बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कहां कैसा है ठंड का हाल

Delhi Cold News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लगातार ठंडे होते जा रहे मौसम के चलते उत्तरी भारत के लोग ठिठुर रहे हैं. आने वाले कुछ दिनों तक राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में शीत लहर का येलो अलर्ट (Cold Wave Yellow Alert) जारी किया गया है. दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश में ठंड के चलते कई जिलों में 8वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा, 9 से 12वीं तक के स्कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है. बिहार की राजधानी पटना में भी 8वीं तक के स्कूलों को 31 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक घने कोहरे के साथ-साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी. इस बीच दिल्ली में हवा की गुणवत्ता भी गिरेगी और AQI 200 तक पहुंच सका है. कश्मीर के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान माइनस 7 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं, पंजाब और राजस्थान के कुछ जिलों में भी तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. आईएमडी के मुताबिक, शून्य से 50 मीटर तक दृश्यता ‘बहुत घने’, 51 मीटर से 200 मीटर तक ‘घने’, 201 मीटर से 500 मीटर तक ‘मध्यम’ और 501 मीटर से 1000 मीटर तक दृश्यता ‘हल्के’ कोहरे की श्रेणी में आती है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

यह भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड के मुंह पर लात मारने वाले पंकज त्रिपाठी के घर पर चला बुलडोजर, हो गया 'हिसाब' 

दिल्ली में शीत लहर का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार और सोमवार को लगातार दिल्ली शीतलहर की चपेट में रहेगी. अगले 48 घंटों में दिल्ली का पारा 4 डिग्री पर आ सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान रविवार को 19 डिग्री, जबकि सोमवार को 20 डिग्री रहने का अनुमान है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. इसी तरह 26 दिसंबर को भी सुबह के समय घना कोहरा छाने और शीतलहर चलने का पूवार्नुमान लगाया गया है. 26 दिसंबर के लिए शीतलहर और कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों में गिरावट दर्ज की जाएगी। इसके साथ ही घना कोहरा एक बार फिर सुबह के समय परेशान करेगा.

राजस्थान में जीरो डिग्री तक पहुंच रहा पारा
राजस्थान में शनिवार रात सीकर सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तपमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने रविवार को बताया कि प्रदेश के करौली में शनिवार रात पारा 0.7 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया, जबकि नागौर में न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री, चूरू में 2.5 डिग्री, बीकानेर में 3.4 डिग्री, पिलानी (झुंझुनू) में 3.9 डिग्री, अलवर में 4.0 डिग्री, वनस्थली (टोंक) में 4.7 डिग्री, भीलवाड़ा में 5.0 डिग्री, अन्ता (बारां) में 5.3 डिग्री और श्रीगंगानगर में 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, सिरोही में न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस से ऊपर, जबकि कोटा में 11.0 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राजस्थान में शीतलहर का पूर्वानुमान जताया है.

यह भी पढे़ं- चीन से लौटा शख्स मिला कोरोना पॉजिटिव, अब भारत में मचा हड़कंप

ठंड से सिकुड़े हरियाणा और पंजाब
पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर रविवार को कड़ाके की ठंड पड़ी और बठिंडा सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. पंजाब में बठिंडा का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में चार डिग्री सेल्सियस तापमान रहा, जबकि पंजाब के औद्योगिक केंद्र लुधियाना में तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पठानकोट, फरीदकोट और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 6, 4.6 और 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा की साझा राजधानी केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कश्मीर में माइनस में पहुंचा चापमान, बर्फबारी जारी
कश्मीर में न्यूनतम तापमान माइनस से कई डिग्री नीचे गिर गया है. शनिवार को कई जगहों पर मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. मौसम विभाग के कार्यालय ने बताया कि इस साल घाटी में क्रिसमस शुष्क, लेकिन ठंडा रहा. हालांकि, अगले हफ्ते बारिश की संभावना है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है.

यह भी पढ़ें- दवाई पहुंचाने जा रहा ड्रोन गिरने से रुक गई दिल्ली मेट्रो, जानिए कहां और कैसे हुआ हादसा

वहीं, उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया. कुपवाड़ा जिले में -7 डिग्री सेल्सियस, जबकि काजीगुंड में -5 डिग्री सेल्सियस और कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान -2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गए. मौसम कार्यालय ने सोमवार तक जम्मू-कश्मीर में ज्यादातर शुष्क मौसम रहने का अनुमान जताया है, जिसके बाद 30 दिसंबर तक केंद्र-शासित प्रदेश में आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है, साथ ही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement