Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G का इंतजार खत्म, जानिए किन शहरों को सबसे पहले मिलेगा High Speed Internet

अब 5G का यूज करने की लोगों इच्छा अब जल्द पूरी होने वाली है. मेट्रो सिटी को सबसे पहले 5G की सुविधा मिलेगी.

Latest News
5G का इंतजार खत्म, जानिए किन शहरों को सबसे पहले मिलेगा High Speed Internet
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में इंटरनेट स्पीड का विस्तार करने वाले 5G प्रोजेक्ट तेजी से जमीनी स्तर  उतारने की तैयारियां चल रही हैं. इसके तहत अब देश में मोदी सरकार स्पेक्ट्रम की नीलामाी  मार्च-अप्रैल 2022 तक हो सकती है. वहीं सरकार ने ट्राई की सिफारिशों को भी स्वीकृति देनी की प्लानिंग की है. ऐसे में अगर आप ये सोच रहे हैं कि कब कहां 5जी इंटरनेट की सुविधा शुरू हो जाएगी. 

सरकार ने दी जानकारी

दरअसल, दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में एक बयान में बताया था कि गुरुग्राम, बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे सहित मेट्रो और बड़े शहर अगले साल 5G सेवाएं प्राप्त करने वालों में पहले नंबर पर होंगे. सरकार की योजना है कि मार्च-अप्रैल 2022 में 5G के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी कर दी जाए. 

ट्राई ने शुरू किया विचार-विमर्श

गौरतलब है कि DoT ने टेलिकॉम सेक्टर रेगुलेटर ट्राई (TRAI) से 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को लेकर सिफारिशें मांगी थीं. इन सिफारिशों में मुख्य तौर पर रिजर्व प्राइस, बैंड प्लान, ब्लॉक साइज, क्वांटम ऑफ स्पेक्ट्रम इत्यादी शामिल थीं. इसी के चलते ट्राई ने इस मुद्दे पर अपनी तरफ से इंडस्ट्री के हितधारकों के साथ विचार-विमर्श शुरू कर दिया है. 

देश में इंटरनेट की क्रांति के लिए 5जी काफी महत्वपूर्ण हो सकता है और इसका इंतजार पिछले दो सालों से है. एक अनुमान के मुताबिक 5G की स्पीड 4G से 10 गुना ज्यादा हो सकती है. ऐसे में 5जी सेवा के लॉन्च होने से डिजिटल क्रांति को नया आयाम मिलेगा. इससे देश की अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा और लोगों की सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement