Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या DU में एडमिशन चाहते हैं आप? आसान भाषा में समझें क्या अपनाएं तरीका

उम्मीदवार सीयूईटी में केवल उन्हीं सब्जेक्ट में अपियार हो सकेंगे जिन विषयों को उन्होंने बारहवीं में पास किया हो.

क्या DU में एडमिशन चाहते हैं आप? आसान भाषा में समझें क्या अपनाएं तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली विश्वविद्यालय (University of Delhi) ने शैक्षणिक सत्र  2022-23 के लिए डीयू की एडमिशन पॉलिसी जारी कर दी है. यूजीसी (UGC) के तहत भारत के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत डीयू में भी दाखिला सीयूईटी 2022 के तहत ही होगा. आपको बता दें कि स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और नॉन कॉलेजिएट महिला शिक्षा बोर्ड को छोड़कर सभी अंडर ग्रेजुएट प्रोग्रामों में दाखिला सीयूईटी 2022 के जरिए ही होगा. अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश चाहने वालों सहित सभी उम्मीदवारों को सीयूईटी 2022 में उपस्थित होना अनिवार्य है. सीयूईटी में स्कोर किए गए नंबरों के आधार पर ही एलिजिबिलिटी तय की जाएगी.

उम्मीदवार सीयूईटी में केवल उन्हीं सब्जेक्ट में अपियार हो सकेंगे जिन विषयों को उन्होंने बारहवीं में पास किया हो. वहीं सबसे खास बात यह है कि स्ट्रीम बदलने पर किसी छात्र को कोई नुकसान नहीं होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीयूईटी के तीन सेक्शन हैं. पहले सेक्शन को 2 हिस्सों में बांटा गया है. इसके पहले हिस्से में 13 भाषाएं और दूसरे में 20 भाषाएं शामिल हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को इन 33 भाषाओं में से कम से कम एक भाषा में परीक्षा देना अनिवार्य है. दाखिला परीक्षा के दूसरे सेक्शन में 27 डोमेन स्पेसिफिक सब्जेक्ट और तीसरे सेक्शन की परीक्षा जनरल स्टडीज पर आधारित होगी जो केवल बीए प्रोग्राम के दाखिलों के लिए ही होगा.

डीयू के ज्यादातर प्रोग्रामों में दाखिले के लिए उम्मीदवार को दूसरे सेक्शन में से कम से कम 3 विषयों को चुनना होगा.  ज्यादातर बीएससी प्रोग्रामों में दाखिले के लिए योग्यता का आंकलन फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स या बायोलॉजी के आधार पर किया जाएगा. सीयूईटी में किसी एक लैंग्वेज में कम से कम 30 फीसदी नंबर स्कोर करना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें- Bangladesh की प्रतिबंधित दवाइयों की सप्लाई मिदनापुर के सरकारी अस्पताल में, राज्य ने केंद्र पर लगाया आरोप

बैचलर ऑफ आर्ट्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा में सेक्शन एक से किसी एक भाषा और दूसरे सेक्शन से किन्हीं तीन विषयों में उपस्थित होना होगा. मेरिट की गणना उम्मीदवार द्वारा इन्हीं विषयों और भाषा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर की जाएगी.

इकोनॉमिक्स में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को सीयूईटी के लिए मैथ्स में टेस्ट देना अनिवार्य है. हालांकि उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा 6 विषयों में सीयूईटी का टेस्ट दे सकता है जिनमें एक लैंग्वेज का होना जरूरी है. डीयू में दाखिले के लिए CUET के बेस्ट स्कोर को ही आधार माना जाएगा. वहीं स्पोर्ट्स में दाखिले के लिए उम्मीदवार को CUET टेस्ट के साथ परफॉर्मेंस आधारित टेस्ट भी देना होगा जिसके आधार पर ही मेरिट तय की जाएगी. बीबीए, बीएमएस, बीबीई के लिए उम्मीदवारों को किसी एक लैंग्वेज, मैथ्स और जनरल स्टडी के आधार पर शामिल होना होगा.

पॉपुलर बीए, बीवोक, बीकॉम प्रोग्रामों में दाखिले के लिए उम्मीदवार को एक लैंग्वेज के साथ एक सब्जेक्ट और सामान्य परीक्षा या फिर तीन विषयों में टेस्ट का विकल्प है. लैंग्वेज प्रोग्रामों में दाखिले के लिए उम्मीदवार सीयूईटी में स्पेशल लैंग्वेज भी चुन सकते हैं या किसी दूसरी भाषा में भी टेस्ट दे सकते हैं. हालांकि भाषा विशेष में आने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी. 

डीयू में दाखिला प्रक्रिया के विषय में जानना सबसे जरूरी है. डीयू में दाखिले के लिए डिटेल्ड जानकारी डीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.admission.uod.ac.in पर उपलब्ध होगी. छात्रों के लिए वेबसाइट पर कई भाषाओं में इंफॉर्मेशन बुलेटिन फैसिलिटी भी है. डीयू दाखिले से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवारों को चैटबॉट की भी मदद मिलेगी. परीक्षा के प्रश्नपत्र के चयन में उम्मीदवारों की मदद के लिए हेल्प डेस्क के साथ- साथ ओपन हाउस वेबिनार का भी आयोजन भी किया जाएगा.

वहीं पीजी प्रोग्रामों में दाखिला पिछले साल की तरह डीयूईटी के माध्यम से ही होगा जिसके लिए उम्मीदवारों को डीयू रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन 6 अप्रैल से 15 मई 2022 तक चलेंगे. 

(इनपुट- दीक्षा पांडेय)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement