Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vaccine लगने के बाद बच्चों को न दें पैरासिटामोल, Bharat Biotech ने दिया सुझाव

Bharat Biotech ने सलाह दी है कि Covaxin के बाद बच्चों को पैरासिटामॉल या पेन किलर न दें.

Vaccine लगने के बाद बच्चों को न दें पैरासिटामोल, Bharat Biotech ने दिया सुझाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : देश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों का  Vaccination युद्ध स्तर पर जारी है. अब तक करीब 1 करोड़ से ज्यादा बच्चों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. वहीं बच्चों में वैक्सीनेशन के बाद दिखने वाले साधारण साइड इफेक्ट्स को लेकर वैक्सीनेशन सेंटर्स पैरासिटामोल लेने की सलाह दे रहे हैं लेकिन अब वैक्सीन निर्माता कंपनी ने सलाह दी है कि वैक्सीनेशन के बाद किसी भी बच्चे को पैरासिटामोल देने की आवश्यकता नहीं है. 

बच्चों को न दें पैरासिटामोल

दरअसल, बच्चों के Vaccination के लिए केवल एक ही वैक्सीन को मान्यता दी गई है और उसी के तहत बच्चों को  Covaxin की डोज लगाई जा रही है. अब तक एक करोड़ से ज्यादा बच्चों को Covaxin की डोज लगाई जा चुकी है. वहीं वैक्सीनेशन के बाद हल्के साइड इफेक्ट के संबंध में वैक्सीनेशन सेंटर्स बच्चों को पैरासिटामोल देने की सलाह दे रहे हैं. इसके अलावा लोग पेन किलर देने की भी बात कर रहे हैं लेकिन इसको लेकर अब वैक्सीन निर्माता कंपनी ने दोनों का प्रयोग ही न करने की सलाह दी है. 

भारत बायोटेक ने दी सलाह

Bharat Biotech ने सलाह दी है Vaccination के बाद बच्चों को किसी भी तरह की पैरासिटामॉल न दी जाए. कंपनी ने कहा, "हमें फीडबैक मिला है कि कुछ टीकाकरण केंद्रों पर  बच्चों के लिए Covaxin के साथ 500 एमजी की तीन पैरासिटामोल टैबलेट लेने के लिए कहा जा रहा है लेकिन Covaxin लगने के बाद पैरासिटामोल या कोई भी पेन किलर नहीं लें." 

वैक्सीन के ट्रायल और साइड इफेक्ट्स से संबंधित जानकारी देते हुए कंपनी ने कहा, "लगभग 30,000 लोगों पर क्लिनिकल परीक्षण किया गया था. इसमें करीब 10 से 20 प्रतिशत लोगों ने ही बताया था कि उन्हें Covaxin के बाद किसी तरह का साइड इफेक्ट हुआ लेकिन उनमें से ज्यादातर लोगों को हल्की समस्या ही हुई, जो कि एक या दो दिन में पूरी तरह से ठीक भी हो गए. ऐसे में किसी भी दवा की जरूरत नहीं पड़ी."

कंपनी ने कहा है कि कोविड की अन्य वैक्सीनों के डोज के बाद पैरासिटामोल लेने की आवश्यकता होती है किन्तु Covaxin की डोज के बाद पैरासिटामोल या पेन किलर की कोई आवश्यकता नहीं होगी इसलिए बच्चों को वैक्सीनेशन के बाद पेन किलर या पैरासिटामोल न दें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement