Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Education: अब बिना परीक्षा पास हो जाएंगे छात्र, नए नियम के बाद कोई नहीं होगा फेल

Uttar Pradesh बेसिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त स्कूल का कोई भी कक्षा 1 से 8वीं तक का छात्र फेल नहीं किया जाएगा.

UP Education: अब बिना परीक्षा पास हो जाएंगे छात्र, नए नियम के बाद कोई नहीं होगा फेल

Uttar Pradesh Education 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नए प्रावधान के बाद कोई बच्चा फेल नहीं होगा. छात्रों को कक्षा 8 तक बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. यह नियम मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों पर लागू होगा. नए नियम के अनुसार छात्र अपने स्कूल से ही अपना रिपोर्ट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. बता दें कि यह प्रावधान सभी को शिक्षा के अधिकार यानी RTE के तहत किया गया है. 

दरअसल, उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने एक हाल ही में एक अधिसूचना जारी की है. इसमें कहा गया है कि बेसिक शिक्षा परिषद के तहत स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1-8 के सभी छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा जिसका सीधा अर्थ है कि यूपी में कक्षा 1 से 8 तक अब कोई बच्चा फेल नहीं होगा.

Kanpur Fire: कई घंटे से धधक रही आग, 600 दुकानें राख, सेना-पुल‍िस को संभालनी पड़ी कमान  

क्या है यूपी सरकार का आदेश 

सचिव द्वारा जारी आदेश के मुताबिक प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले सभी परिषदीय स्कूलों एवं मान्यता प्राप्त स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 1 से 8 तक के किसी भी छात्र का प्रमोशन नहीं रोका जाएगा. छात्रों को बिना फेल किए अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा. इसके अलावा वार्षिक परीक्षाओं और मूल्यांकन के आधार पर विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड बांटने के भी निर्देश दिए हैं. 

इंदौर मंदिर हादसे में संकटमोचक बने माजिद, सबसे पहले पहुंचे और बचाई कई लोगों की जान

किस नियम के तहत हुआ फैसला

बता दें कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का प्रावधान लागू है. छात्रों को किसी भी  परिस्थिति में फेल नहीं किया जा सकता. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने इसी RTE  प्रावधान के तहत बच्चों को फेल न करने की अधिसूचना जारी की है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement