Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gurugram News: ना होगी गाड़ी की रात में चेकिंग और ना कटेगा चालान, क्या है Gurugram Police का नया प्लान

Gurugram News: गुरुग्राम में रात के समय वाहन चेकिंग के नाम पर वसूली की शिकायतों के बाद नई एडवाइजरी जारी की गई है. इसमें बिना इजाजत चेकिंग नहीं करने का आदेश दिया गया है.

Latest News
Gurugram News: ना होगी गाड़ी की रात में चेकिंग और ना कटेगा चालान, क्या है Gurugram Police का नया प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Gurugram News: दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम में अब रात के समय वाहन चेकिंग के नाम पर अवैध वसूली नहीं होगी. गुरुग्राम पुलिस को रात के समय वाहनों को चेकिंग के लिए नहीं रोकने और किसी का भी चालान नहीं काटने का आदेश दिया गया है. यह आदेश गुरुग्राम के DCP ट्रैफिक पुलिस की तरफ से दिया गया है. साथ ही इसका पालन नहीं करने वाले पुलिसकर्मी को सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहने का भी आदेश दिया गया है. यह आदेश उन शिकायतों के बाद आया है, जिनमें रात के समय चेकिंग के नाम पर अनाश्यवक रूप से रोककर लोगों को परेशान करने की बात कही गई थी.

'जरूरी हो तो परमिशन लेकर काटें चालान'

गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस वीरेंद्र विज ने 28 मई को एक आदेश जारी किया है. इसमें कहा गया है कि सभी ट्रैफिक इंस्पेक्टरों को आदेश दिया जाता है कि रात के समय किसी भी वाहन को चेकिंग के लिए नहीं रोका जाएगा और ना ही किसी का चालान काटा जाएगा. ट्रैफिक इंस्पेक्टर इस आदेश की जानकारी अपने नीचे काम करने वाले सभी कर्मचारियों को दें. यदि किसी वाहन का चालान MV Act के तहत काटना बेहद जरूरी है तो यह कदम मेरी इजाजत लेने के बाद ही नियमों के तहत जारी किया जाए. 

नाइट पुलिस की गई थी तैनात, वही बन गई परेशानी

गुरुग्राम में रात के समय ट्रैफिक मूवमेंट सही बनाए रखने के लिए और आम लोगों के सामने आने वाली परेशानियां हल करने के लिए नाइट ट्रैफिक पुलिस तैनात की गई थी. अब यही पुलिस परेशानी का सबब बन गई है. DCP ने अपने लेटर में कहा,'मेरे संज्ञान में आया है कि नाइट में तैनात किए गए ट्रैफिक पुलिस के जवान बेबात आम लोगों के वाहन रोक रहे हैं. साथ ही उनका उत्पीड़न कर रहे हैं. अकारण ही वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं.' इसके बाद DCP ने यह भी चेतावनी दी है कि यदि किसी पुलिसकर्मी ने नियम नहीं माने तो उसके खिलाफ तत्काल कठोर विभागीय कार्रवाई की जाएगी. 

समझाया है नाइट पुलिस का काम

DCP ने अपने लेटर में रात के समय तैनात होने वाली पुलिस का काम भी समझाया है उन्होंने लिखा,'रात के समय तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों की गुरुग्राम में अहम भूमिका है.रात के समय तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों का काम लोगों की मदद करना और किसी रोड एक्सीडेंट की स्थिति में उन्हें सुरक्षित रास्ते से निकलने में मदद करना है. यदि एक्सीडेंट में कोई व्यक्ति घायल हुआ है तो उसे तत्काल नजदीकी ट्रॉमा सेंटर में एडमिट कराने में मदद करना और एक्सीडेंट के शिकार वाहन को मेन रोड से तत्काल हटवाना भी उनकी जिम्मेदारी है ताकि ट्रैफिक सही तरीके से चल सके.'

शराबी ड्राइवरों को नहीं दी जाएगी छूट

DCP ने हालांकि यह भी स्पष्ट किया है कि ट्रैफिक पुलिस रात में शराब पीकर ड्राइविंग करने वालों को कोई राहत नहीं देगी. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहेगी ताकि बड़े एक्सीडेंट होने से टाले जा सकें. इसके लिए एक सप्ताह में तीन से चार दिन रात के समय अलग-अलग इलाकों में अभियान चलाया जाएगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement