Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सरकार ने बैन किए 18 YouTube चैनल, क्यों उठाया गया इतना सख्त कदम ?

मंत्रालय ने कहा कि इन YouTube चैनलों का इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू-कश्मीर जैसे अलग-अलग विषयों पर फर्जी खबरें पोस्ट करने के लिए किया गया था.

सरकार ने बैन किए 18 YouTube चैनल, क्यों उठाया गया इतना सख्त कदम ?

YouTube Channels Blocked

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B Ministry) ने फेक न्यूज और देश विरोधी कंटेंट पोस्ट करने के मामले में 18 भारतीय और 4 पाकिस्तानी YouTube न्यूज चैनल्स को ब्लॉक कर दिया. इसके साथ ही मंत्रालय ने 3 ट्विटर अकाउंट, 1 ​​फेसबुक अकाउंट और 1 न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया. मंत्रालय की तरफ एक बयान में कहा कि इन यूट्यूब चैनलों ने दर्शकों को गुमराह करने के लिए टीवी समाचार चैनलों के लोगो और झूठे थंबनेल का इस्तेमाल किया.

पोस्ट हो रहा था फर्जी कंटेंट ?

मंत्रालय ने कहा कि इन YouTube चैनलों का इस्तेमाल भारतीय सशस्त्र बलों, जम्मू और कश्मीर जैसे अलग-अलग विषयों पर फर्जी खबरें पोस्ट करने के लिए किया गया था. साथ ही पाकिस्तान से चलने वाले कई सोशल मीडिया अकाउंट पर भारत विरोधी कंटेंट शेयर किया गया था. कुछ मामलों में यह भी सामने आया कि भारत के खिलाफ फेक न्यूज पाकिस्तान से फैलाई जा रही थी. यह देखा गया कि इन भारतीय YouTube चैनलों ने यूक्रेन में मौजूदा हालात के बारे में भी फेक कंटेंट पोस्ट किया. इसका मकसद अन्य देशों के साथ भारत के विदेशी रिश्तों पर असर डालता है. बता दें, ब्लॉक YouTube चैनलों की कुल व्यूअरशिप 260 करोड़ से ज्यादा थी.

दिसंबर से अब तक ब्लॉक किए 78 YouTube चैनल्स

बता दें दिसंबर से लेकर अब तक मिनिस्ट्री ने 78 YouTube चैनल्स को ब्लॉक किया है. इसके अलावा कई सोशल मीडिया अकाउंट्स भी हैं जिन्हें बैन किया गया है. ये अकाउंट्स  गलत जानकारी फैला रहे थे. इस फैसले के साथ पिछले साल दिसंबर से अब तक मिनिस्ट्री ने 78 YouTube चैनल्स को ब्लॉक किया गया है.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement