Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IRCTC का एक और तोहफा! 21 जून को चलेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, क्या होंगी खास बातें?

IRCTC की भारत गौराव पर्यटक ट्रेन के मार्ग में भगवान राम के जीवन से जुड़े माने जाने वाले प्रमुख स्थान शामिल होंगे.

IRCTC का एक और तोहफा! 21 जून को चलेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, क्या होंगी खास बातें?

Image Credit- Twitter/RailMinIndia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: IRCTC ने बुधवार को कहा कि वह अपनी पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 21 जून को चलाएगा जिसमें यात्रा करने वाले तीर्थयात्री नेपाल के जनकपुर भी जा सकेंगे. यह ट्रेन स्वदेश दर्शन योजना के तहत चिह्नित रामायण परिपथ पर चलेगी.

इस ट्रेन के मार्ग में भगवान राम के जीवन से जुड़े माने जाने वाले प्रमुख स्थान शामिल होंगे. इनमें नेपाल के जनकपुर में स्थित राम जानकी मंदिर भी शामिल है. भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की एक यात्रा 18 दिन की होगी जिसका पहला ठहराव भगवान राम के जन्मस्थल अयोध्या में होगा.

पढ़ें- Free Bus Ride: गुड न्यूज! महिलाओं के अलावा ये लोग DTC बस में कर सकेंगे मुफ्त यात्रा

अयोध्या में पर्यटक श्री राम जन्मभूमि मंदिर और हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे और भगवान राम के छोटे भाई भरत के नंदीग्राम स्थित मंदिर भी जाएंगे. अयोध्या के बाद ट्रेन बिहार के बक्सर में रुकेगी.

पढ़ें- Pollution in Delhi: हर दिल्ली वाला चुका रहा प्रदूषण की कीमत! जानिए आपका कितना नुकसान

इसके बाद ट्रेन सीता जी की जन्मस्थली के दर्शन के लिए सीतामढ़ी तक जाएगी और यात्री सड़क मार्ग से नेपाल के जनकपुर जाएंगे. यात्री जनकपुर के होटलों में रात्रि विश्राम करेंगे और वहां प्रसिद्ध राम-जानकी मंदिर में दर्शन करेंगे. सीतामढ़ी के बाद ट्रेन वाराणसी जाएगी. इसके अलावा ट्रेन नासिक, किष्किंधा (हंपी) और रामेश्वरम आदि स्थानों पर भी जाएगी.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement