Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liquor Price in UP: शराबियों की बल्ले-बल्ले! अब यूपी में सस्ती मिलेगी प्रीमियम ब्रांड की शराब

Liqour Pirce को लेकर योगी सरकार ने प्रीमियम शराब कंपनियों को कीमतें कम करने का सुझाव दिया था जिसके बाद कंपनियों ने सरकार की बात मान ली है.

Liquor Price in UP: शराबियों की बल्ले-बल्ले! अब यूपी में सस्ती मिलेगी प्रीमियम ब्रांड की शराब
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भले ही देश में महंगाई आसमान छू रही हो लेकिन  शराबियों के लिए दिल्ली के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी अच्छे दिन आ सकते हैं क्योंकि खबरें हैं कि अब उत्तर प्रदेश में प्रीमियम ब्रांड की शराब की कीमतों (Liquor Price in UP) में भारी कटौती हो सकती है जिसको लेकर योगी सरकार ने कंपनियों के साथ बातचीत की है.

कंपनियों ने घटाईं कीमतें

दरअसल, हालिया खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में शराब की कीमतों में कटौती को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और शराब उत्पादक कंपनियों के बीच बातचीत में सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं. आने वाले कुछ दिनों में यूपी में सस्ती शराब मिलने लगेगी. जानकारी के मुताबिक 36 प्रीमियम ब्रैंड्स पर शराब बनाने वाली कंपनियों ने एमआरपी कम कर दिया है. इनमें Absolut Vodka, Jameson Ballentine's, Glenlivet और Aberlour शामिल हैं.

दिल्ली में क्यों सस्ती है शराब

वहीं इस मामले में यूपी के ही एक्साइज डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जब विदेशी माल की खेप देश के किसी बंदरगाह पर पहुंचती है तो यह मूल लैंडिंग लागत होती है. इसके बाद खेप पर कस्टम शुल्क लागू होते हैं. इसके बाद बंदरगाह छोड़ने की अनुमति देने से पहले कंसाइनमेंट पर कस्टम टैरिफ लगाया जाता है और एक्स-कस्टम बॉन्ड वैल्यू निर्धारित की जाती है.

इसके बाद राज्य सरकारें एक्साइज ड्यूटी लगाती हैं और कंपनियां ग्राहकों के लिए कीमतें तय करने से पहले उसमें अपना मुनाफा जोड़ देती हैं. विभाग ने पाया कि यूपी और दिल्ली में एक्स-कस्टम बॉन्ड मूल्य और समान शुल्क ढांचे के समान स्तर के बावजूद यूपी में (Liquor Price in UP) दिल्ली की तुलना में कीमतें ज्यादा हैं. 

Airtel Network Down: एयरटेल का इंटरनेट ठप! सोशल मीडिया पर यूजर्स ने निकाली भड़ास

कंपनियों को दिया दाम घटाने का सुझाव

अधिकारी ने बताया है कि उत्पादकों से कहा गया कि वह कारण पर विचार करें ताकि कीमतें दिल्ली के बराबर आ सकें. नतीजतन, कीमतें उसी स्तर पर लाई गईं और इससे ग्राहकों को फायदा होगा और उन्हें एक ही ब्रैंड के लिए दिल्ली और यूपी में अलग-अलग कीमत नहीं चुकानी होगी.ऐसे में आने वाले कुछ समय में ही यूपी के लोगों के लिए शराब उपलब्ध होगी. 

अब Adani की कंपनी बनाएगी Drone, स्टार्टअप में खरीदी 50% की हिस्सेदारी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement