Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi और अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden के बीच वर्चुअल मीटिंग, जानिए हुई क्या बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और नरेंद्र मोदी ने वर्चयूल बैठक कर यूक्रेन-रूस युद्ध समेत कई मुद्दों पर चर्चा की है.

PM Modi और अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden के बीच वर्चुअल मीटिंग, जानिए हुई क्या बातचीत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच सोमवार रात वर्चुअल मीटिंग हुई. इस मीटिंग में दोनों नेताओं ने रूस और यूक्रेन युद्ध पर बातचीत की. पीएम नरेंद्र मोदी ने बाइडेन से बातचीत में  उम्मीद जताई कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रही बातचीत से संघर्षग्रस्त देश में शांति का मार्ग प्रशस्त होगा.

उन्होंने कहा कि बूचा शहर में निर्दोष नागरिकों की हत्या की हालिया खबरों को बहुत चिंताजनक है. भारत ने तुरंत इसकी निंदा की तथा निष्पक्ष जांच की मांग की है. पीएम मोदी ने बाइडेन से कहा, "मैंने सुझाव दिया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सीधी बातचीत करें."

प्रधानमंत्री ने इस मीटिंग में यूक्रेन और रूस दोनों के राष्ट्रपतियों के साथ फोन पर हुई बातचीत का जिक्र किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैंने सुझाव दिया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ सीधी बातचीत करें." अमेरिका के साथ संबंधों पर उन्होंने कहा, "दुनिया के दो सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतंत्रों के रूप में, हम स्वाभाविक भागीदार हैं."

साथ ही, उन्होंने कहा, "हमारी आज की बातचीत ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन में हालात बेहद चिंताजनक बने हुए हैं."

जो बाइडन ने यूक्रेन के लोगों के लिए भारत के मानवीय समर्थन का स्वागत किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका और भारत रूसी युद्ध के प्रभावों को कैसे प्रबंधित और स्थिर किया जाए, इस पर गहन विचार-विमर्श जारी रखेंगे. उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच मजबूत और बढ़ती रक्षा साझेदारी का भी जिक्र किया.

पीएम मोदी-बाइडन की बैठक वाशिंगटन में चौथे भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ संवाद से पहले हुई, जिसका नेतृत्व भारत की तरफ से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर तथा उनके अमेरिकी समकक्ष रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी जे ब्लिंकन करेंगे.

पढ़ें- Shehbaz Sharif ने ली पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ, बने मुल्क के 23वें वजीर-ए-आजम

पढ़ें- China Lockdown: हालात हो रहे बेकाबू, शंघाई में घर की खिड़कियों पर खड़े होकर चिल्ला रहे हैं लोग, देखें Video

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement