Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

COVID 19: WHO ने जारी की गाइडलाइन, बताया कौनसी दवा है असरदार, कौनसी बेकार

WHO का दावा है कि ये तमाम दवाएं वायरस की सीवियर्टी को कम करती हैं. इस गाइडलाइन में कुछ दवाओं को इस्तेमाल ना करने की सलाह भी दी गई है.

COVID 19: WHO ने जारी की गाइडलाइन, बताया कौनसी दवा है असरदार, कौनसी बेकार

covid 19 medicine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Covid-19 की तीसरी लहर से बचने के लिए बार-बार वैक्सीन लगवाने की अपील की जा रही है. इसके अलावा संक्रमित होने पर सही दवाएं लेने के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई हैं. WHO की गाइडलाइन के मुताबिक मौजूदा हालात में कोविड-19 के इलाज में अब बारिसिटिनिब, रुक्सोलिटिनिब, सोत्रोविमैब, कैसिरिविमैब-इमदेविमैब, टोसिलिजुमैब या सरीलूमैब जैसे ड्रग मरीज को दिए जा सकते हैं. बारिसिटिनिब, टोसिलिजुमैब या सरीलूमैब और सिस्टमैटिक कोर्टिकोस्टेरॉयड जैसी दवाओं पर एक्सपर्ट का जोर ज्यादा है. वहीं उनकी सलाह है कि रुक्सोलिटिनिब, टोफासिटिनिब, सोत्रोविमैब और कैसिरिविमैब-इमदेविमैब कुछ विशेष स्थितियों में ही मरीज को दें.

WHO का दावा है कि ये तमाम दवाएं वायरस की सीवियर्टी को कम करती हैं. इस गाइडलाइन में कुछ दवाओं को इस्तेमाल ना करने की सलाह भी दी गई है. WHO ने आइवरमेक्टिन, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, लोपिनाविर/रिटोनाविर और रेमेडिसिविर जैसी दवाओं का इस्तेमाल ना करने की सलाह दी है. इनमें से कुछ दवाओं को क्लीनिकल ट्रायल के लिए भेजे जाने की बात की गई है.

WHO की नई गाइडलाइन के मुताबिक, कोरोना संक्रमित बच्चों में कैसिरिविमैब-इमदेविमैब दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है. हेल्थ बॉडी ने कहा, 'ये अच्छी बात है कि कोविड-19 से बहुत कम बच्चे ही गंभीर रूप से बीमार पड़ रहे हैं. जिन बच्चों में गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उनके लिए यह ड्रग फायदेमंद साबित हो सकता है.' 

ये भी पढ़ें:

क्या Covid Health Emergency इस साल होगी खत्म, क्या है WHO का दावा?

Covid-19 से लड़ने में संजीवनी-बूटी साबित हो सकता है बुरांश का फूल, IIT मंडी में हुआ है शोध

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement