Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Basi Roti Ke Fayde: बड़े काम की है बासी रोटी, फायदे जानकर रोज सुबह उठकर खुद खा लेंगे आप

रात की बासी रोटी को सुबह के समय दूध के साथ खाने से एसिडिटी से लेकर बीपी कंट्रोल में रहता है. इसके और भी कई लाभ मिलते हैं.  

Basi Roti Ke Fayde: बड़े काम की है बासी रोटी, फायदे जानकर रोज सुबह उठकर खुद खा लेंगे आप
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्यादातर लोग घर हो या बाहर गरमा गर्म रोटियां खाना पसंद करते हैं. इसकी वजह इन रोटियों को बहुत ही फायदेमंद बताया जाता है. वहीं कुछ लोग ठंडी और बासी रोटियों को नुकसानदायक बताते हैं. इसलिए अक्सर कोई रोटी बचने पर बासी रोटी को कुत्ते या गाय को खिला देते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आप बासी रोटी खाने से मिलने वाले फायदों से अनजान है. आप इनके फायदे जान गए तो गर्म से ज्यादा बासी रोटियों को चुनेंगे. हालांकि गांव के इलाकों में आज भी बहुत से लोग सुबह के नाश्ते में दूध के साथ बासी रोटी खाते हैं. उन्हें इसके कई लाभ मिलते और शरीर भी स्वस्थ बना रहता है. आइए जानते हैं बासी रोटी खाने के फायदे और शरीर को मिलने वाले इसके लाभ

एसिडिटी से मिलती है बड़ी राहत

आज के समय एसिडिटी एक बड़ी समस्या बन गई है. इसकी वजह तेल या मसालों से वाला खाना होता है. आप भी एसिडिटी से परेशान हैं तो सुबह के नाश्ते में दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करें. इससे आपको एसिडिटी से राहत मिलने के साथ ही पेट की बीमारियां भी खत्म हो जाएगी.  

कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

आज के समय में ज्यादातर लोगों को हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या है. आप भी इस बीमारी से परेशान हैं तो सुबह के नाश्ते में ठंडे दूध के साथ बासी रोटियां खाएं. कुछ दिन ही इसे फॉलो करने पर आपकी ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाएगी. 

यह भी पढ़ें-Exam Stress: एग्जाम में बच्चे को जरूर खिलाएं ये सुपरफूड, स्ट्रेस होगा दूर और कंप्यूटर की तरह तेज चलेगा दिमाग

वजन में भी होती है बढ़ोतरी

जो लोग मोटा होना चाहते हैं और इसके लिए काफी समय से एक्सरसाइज से लेकर जमकर खाने के बाद भी मोटे नहीं हो रहे हैं तो परेशान न हो, ऐसे लोग सुबह उठकर बासी रोटी का सेवन नियमित करें. इससे शरीर को फाइबर, प्रोटीन मिलता है. यह आप के वजन को बढ़ाता है. 

शरीर का तापमान भी रहेगा सही

अक्सर शरीर के तापमान में बढ़ोतरी होने या कम होने पर समस्या शुरू हो जाती है. इस से आप जल्दी बीमार होने लगते है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए बासी रोटी दूध के साथ खाएं. शरीर का तापमान दम सही बना रहेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement