Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Problem: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान तो Diet में शामिल करें ये 5 जूस, कंट्रोल हो जाएगा यूरिक एसिड

यूरिक एसिड बढ़ने पर हमारे शरीर में और भी कई बीमारियां बढ़ने लगती हैं. इन्हें रोकने के लिए हमें यूरिक ​एसिड बढ़ाने वाली चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए

Uric Acid Problem: यूरिक एसिड की समस्या से हैं परेशान तो Diet में शामिल करें ये 5 जूस, कंट्रोल हो जाएग��ा यूरिक एसिड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से हमारे यूरिक एसिड हाई होने लगा है. यह शरीर में कई और गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा रहा है. किडनी के किसी भी प्राइवेट वेस्ट प्रोडक्ट के फिल्टर नहीं कर पाने पर यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से गाउट की समस्या हो जाती है, जिससे जोड़ों में सूजन और दर्द होने लगता है. इन सभी परिस्थितियों को आप सिर्फ पांच फल और सब्जियों के जूस से कंट्रोल कर सकते हैं. 

इन जूस को डाइट में करें शामिल

सेब का जूस

सेब में डाइट्री फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. फाइबर रक्त प्रवाह से यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. यह यूरिक एसिड को कम करने का काम करता है. इसके लिए आपकेा नियमित जूस का सेवन करना जरूरी है.

गाजर का जूस भी है फायदेमंद 

गाजर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. यह फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करता है और एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है. इसे लगातार पीने से जोड़ों की सूजन और दर्द भी कम हो जाती है. 

चुकंदर का जूस: 

चुकंदर में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, क्लोरिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते है. चुकंदर का जूस पीने से ये यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है. यह किडनी के यूरिक एसिड को फिल्टर करने की क्षमता को भी तेजी से बढ़ाता है. 

किवी खाने या जूस पीने से मिलते हैं फायदे

किवी खाने या इसका जूस पीने से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है. इसकी वजह किवी में भरपूर में मात्रा में पोटैशियम, फोलेट, विटामिन ई और विटामिन सी मिलता है. इसका जूस पीने से यूरिक एसिड के साथ ही पेट की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद मिलती है. 

अदरक का जूस पीने से होता है फायदा

अदरक के जूस में एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेट्री होता है. यह शरीर में यूरिक एसिड की वजह से आने वाली सूजन को रोकता है. इसके साथ ही यूरिक एसिड को कट्रोल में रखता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement