Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedy: बिना मेहंदी इन 4 चीज से घर पर बनाए Hair Colour Dye, सफेद बाल होंगे Permanent Brownish-Black

Natural Hair Colour: केवल मेहंदी ही नहीं बल्कि इन 3 नेचुरल चीजों की मदद से भी आप अपने बालों को कलर कर सकते हैं. यहां जानिए बनाने की विधि 

Latest News
White Hair Remedy: बिना मेहंदी इन 4 चीज से घर पर बनाए Hair Colour Dye, सफेद बाल होंगे Permanent Brownish-Black

White Hair Remedy: बिना मेहंदी इन 3 चीज से घर पर बनाए Hair Dye

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सफेद बाल (White Hair Problem) की समस्या से जूझ रहे हैं और मेहंदी आपको सूट नहीं करती तो घबराएं नहीं, कुछ और नेचुरल चीजें ऐसी हैं जो आसानी से आपके सफेद और बेरंग बालों को ब्राउनिश-ब्लैक रंग लंबे समय तक के लिए दे सकती हैं. बाजार के केमिकल हेयर डाई (Hair Dye) के नुकसान बहुत हैं, इसलिए चलिए जानें की घर पर कैसे हेयर कलर डाई बिना  मेहंदी (Henna) के बनाया जाए.

आपको बता दें कि बालों को नेचुरल कलर करने का काम केवल मेहंदी ही नहीं करती है. इसके अलावा भी किचन में मौजूद कुछ और चीजें बालों के कलर को इंप्रूव (Hair Care Tips) करने में मदद करती हैं. इन चीजों के इस्तेमाल से आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल सकता है. आइए जानते हैं इन नेचुरल चीजों के बारे में जिसकी मदद से आप अपने बालों को कलर कर सकते हैं.

 नारियल तेल में इस Powder को मिलाकर घर पर बनाएं हेयर Colour Oil, सफेद बाल होंगे Black

बालों को कलर करने के लिए आजमाएं ये नेचुरल तरीका (Natural Ways Give Color To Your Hair)

बीट का जूस
यदि आप कूलर अंडरटोन के साथ सफेद बालों को गहरा लाल रंग चाहते हैं, तो चुकंदर के पाउडर में गुड़हल का पाउडर मिक्स करें. गुड़हल और चुकंदर के रस या पाउडर प्राकृतिक हेयर डाई का काम करता है, इसे बनाने के लिए आप नारियल के तेल में इसे मिक्स कर लें और करीब 2 घंटे तक बालों में लगाकर रखें, आप अगर बालों को ब्राउनिश रंग देना चाहते हैं तो इसमें आप इंडिगो पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. 

कॉफी
एक कप कॉफी में चाय का 1 कप पानी और आधा कप इंडिगो पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें, इससे आपके बालों की सफेदी भी छुपेगी और रंग भी अच्छा सा आएगा. अगर आपको मेहंदी से दिक्कत नहीं तो इस पेस्ट को अप्लाई करने से एक दिन पहले बालों में मेहंदी लगाकर खूब लाल रंग दें और अगने दिन इंडिगो पेस्ट को लगाएं, ऐसा कलर आएगा जिसकी उम्मीद भी आपने नहीं की होंगी.

 सफेद बाल एक दिन में होंगे Black, होममेड हेयर कलर और ऑयल बनाने की ये रही आसान  Recipe

सेज के पत्ते 
सेज के पत्ते को तेज पत्ता के नाम से भी जाना जाता है.यदि आपके बाल गहरे भूरे या काले हैं और आप इसे थोड़ा काला करना चाहते हैं, तो सेज एक अच्छा विकल्प है. यह सफेद बालों के रंगों को भूरा रंग दे सकता है. इसके लिए कम से कम 30 मिनट के लिए उबलते पानी सेज के पत्ते डालें और जब ये एक चौथाई रह जाए तो इसमें आप दालचीनी का पाउडर, कॉफी, कत्था और इंडिगो पाउडर मिक्स कर बालों में 2 घंटे के लिए लगाकर सादे पानी से धो लें.

कत्था (Catechu)

लोहे के बर्तन में 1 ग्‍लास पानी के साथ 2 चम्मच कत्था पाउडर, 4 चम्मच आंवला पाउडर और 4-5 लौंग डालकर गाढ़ा होने तक उबालें. इसके बाद गैस बंद कर इसे ठंडा कर लें. ठंडा होने पर बालों में लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को धो लें. इससे बाल गहरे रंग का होगा और शाइन भी करेगा. 

White Hair Remedies: इस आयुर्वेदिक चाय की चुस्की से ही खत्म हो जाएगा हेयर फॉल, सफेद बाल भी हो जाएंगे काले

प्राकृतिक हेयर डाई के रंग को लंबे समय तक कैसे बनाए रखें
एक बार जब आप अपने बालों को डाई कर लेते हैं और यह सही दिखता है तो आखिरी चीज जिसके बारे में आप चिंतित होते हैं वह ये कि ये लंबे समय तक कैसे टिकाए रखा जाए. आपके स्वाभाविक रूप से रंगे बालों का रंग बनाए रखने के ये टिप्स एंड ट्रिक्स जान लें.

  • हेअर ड्रायर, स्ट्रेटनिंग आयरन और कर्लिंग आयरन जैसे गर्म उपकरणों का उपयोग न करें.
  • जब आप हॉट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करें, तो अपने बालों पर थर्मल प्रोटेक्टेंट लगाएं.
  • गर्म पानी से नहाने से बचें और कम से कम बालों को न धोएं और तेल लगाएं.
  • फिल्टर पानी का उपयोग करें, जो क्लोरीन और भारी धातुओं जैसे रंग-निकालने का काम करेंगे.

घर में मिलने वाली इन 2 चीजों के इस्तेमाल से नहीं होंगे बाल सफेद, दक्षिण भारतीय अपनाते हैं ये नेचुरल तरीका

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement