Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care Tips: इस तरह लगाएं बेसन, टमाटर और दही से बना नेचुरल फेस पैक, फूलों की तरह निखर आएगा चेहरा

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बेसन, दही और टमाटर से बने फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें. यहां जानिए इसे बनाने का सही तरीका..

Skin Care Tips: इस तरह लगाएं बेसन, टमाटर और दही से बना नेचुरल फेस पैक, फूलों की तरह निखर आएगा चेहरा

इस तरह लगाएं बेसन, टमाटर और दही से बना नेचुरल फेस पैक

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चमकदार और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. इसके लिए बाजार में तरह तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट जैसे क्रीम, फेस स्क्रब, फेस मास्क भी उपलब्ध हैं (Skin Care Tips). लेकिन, इन चीजों के इस्तेमाल कई बार स्किन से जुड़ी तमाम तरह की समस्याएं उभरने लगती हैं (Skin Care Routine). हालांकि कुछ लोग त्वचा की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ग्लोइंग और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर नेचुरल फेस पैक लगाना बेहतर होता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे फेस पैक (Homemade Face Mask) के बारे में बताने वाले हैं जो न केवल आपकी स्किन पर ग्लो ला (Remedies For Glowing Skin) सकता है बल्कि त्वचा से जुड़ी कई दिक्कतों को भी दूर कर सकता है. तो चलिए जानते हैं इस नेचुरल फेस पैक के बारे में. 

बेसन, दही और टमाटर का फेस पैक (Curd, Gram Flour or Tomato Homemade Face Mask)

बेसन, दही और टमाटर का फेस पैक त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि, दही को त्वचा का बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट माना जाता है और बेसन स्किन टोन निखारने में मदद करता है. इसके अलावा टमाटर में मौजूद कैरोटेनॉयड्स, फोलिक एसिड और विटामिन सी त्वचा चमकदार बनाता है. ऐसे में कुछ खास तरीकों से बेसन, टमाटर और दही का इस्तेमाल कर आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Sprouted Methi Moong: सर्दियों में अंकुरित मेथी और मूंग खाने की न करें भूल, फायदे की जगह होगा ज्यादा नुकसान

बेसन-टमाटर-दही का फेस पैक बनाने का सही तरीका

इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच बेसन, 1 टमाटर और 1 चम्मच दही लें और टमाटर का छिलका और बीज निकालकर अलग कर लें. इसके बाद टमाटर को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और फिर बेसन, दही और टमाटर के पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें.ड्राई स्किन की समस्या है तो दही की मात्रा बढ़ा सकते हैं.  वहीं, अगर स्किन ऑयली है तो बेसन ज्यादा मिलाएं. इसके अलावा आप चाहें तो इस मिक्सचर में नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इसे बनाने के बाद इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

क्या हैं इसके फायदे

त्वचा पर आएगा निखार

इस फेस पैक लगाने से त्वचा पर जमा मैल और कालापन कम होने लगता है और कील-मुंहासे व दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं. ऐसे में हफ्ते में 2-3 बार इस फेस मास्क को लगाने से आपकी त्वचा निखरी और बेदाग नजर आने लगेगी. 

ड्राइनेस से मिलेगा छुटकारा

त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए भी बेसन, टमाटर और दही का फेस पैक सबसे अच्छा माना जाता है. इसके इस्तेमाल से स्किन का ऑयल बैलेंस मेंटेन रहता है, जिससे चेहरा सॉफ्ट और शाइनी नजर आता है.

यह भी पढ़ें -  Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल

टैनिंग को समस्या होगी खत्म 

विटामिन सी से भरपूर बेसन, टमाटर और दही का फेस पैक टैनिंग पर भी बेहद असरदार साबित होता है. खासकर नींबू का रस त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर स्किन को टैन फ्री रखने में मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement