Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pimples Remedy: ये 5 चीजें हफ्ते भर में गायब कर देंगी पिंपल्स-मुहांसे, सूजन और रेडनेस भी होगा दूर

Skin Care Tips: शहद, ग्रीन टी, बर्फ, एलोवेरा जेल और टी ट्री ऑयल की मदद से पिंपल्स के अलावा त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. 

Pimples Remedy: ये 5 चीजें हफ्ते भर में गायब कर देंगी पिंपल्स-मुहांसे, सूजन और रेडनेस भी होगा दूर

 ये 5 चीजें हफ्ते भर में गायब कर देंगी पिंपल्स-मुहांसे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से त्वचा (Skin Related Problems) से जुड़ी कई समस्यांए होने लगती है. एक्ने व पिंपल्स (Acne Pimples) भी इन्हीं समस्याओं में से एक हैं. इसकी वजह से आपके चेहरे की खूबसूरती तो कम होती ही है, साथ ही कई बार दर्द से भी गुजरना पड़ता है. यह समस्या किसी भी टाइप की त्वचा के व्यक्ति को हो सकती है. एक्ने व पिंपल्स के अलावा मुहांसों की समस्या गर्मी के मौसम में ज्यादा परेशान करती है (Home Remedies For Pimples). कुछ ही दिनों में गर्मी का मौसम भी शुरू होने वाला है.  ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में. 

शहद (Honey)

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण सिर्फ हमारी सेहत के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. अगर आप पिंपल की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पिंपल्स की जगह पर रात को सोते समय शहद लगाएं और फिर सुबह साफ पानी से मुंह धो लें. ऐसा करने से आपको इससे जल्द ही आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें- फिटकरी से निखरेगा आपका चेहरा, यूज करने का तरीका जान लें

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी हमारी त्वचा के लिए काफी लाभकारी है. अगर आप पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए फ्रिज में ग्रीन टी के एक बैग को ठंडा होने के लिए रख दें और रात में सोते समय इस ठंडे टी बैग को पिंपल्स पर रखें. ग्रीन टी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करेंगे. 

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

पिंपल्स कंट्रोल करने में टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज सूजन को कम करने में मदद करते हैं. हालांकि, इसे सीधे अपने चेहरे पर न लगाने से बचें. इसके लिए स्किन पर अप्लाई करने वाले किसी तेल में टी ट्री ऑयल की 1 बूंद मिलाएं और फिर रूई से इस मिश्रण को पिंपल्स पर लगाएं. 

यह भी पढ़ें- पूरे दिन होती रहती है खुजली, नीम-तुलसी के साथ अपनाएं ये घरेलू उपाय

बर्फ (Ice)

पिंपल की समस्या को दूर करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए एक पतले कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर पिंपल पर धीरे-धीरे रब करें. इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखें कि 20 सेकंड से ज्यादा समय तक बर्फ को स्किन पर न रखें. दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. इससे चेहरे पर होने वाली सूजन और पिंपल्स को कम होंगे.

एलोवेरा जेल (Aloe Vera)

त्वचा संबंधी कई समस्याओं में कारगर एलोवेरा जेल भी पिंपल से निजात दिलाने में काफी मदद करता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा का रूखापन दूर होता ही है, साथ ही स्किन के लिए एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम भी करता है. इसके लिए रात में मुंहासे वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाकर सो जाएं और सुबह उठकर मुंह धो लें. कुछ ही दिनों आपको इसका असर दिखने लगेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement