Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Fall Remedy: बालों को जड़ से मजबूत बना देगा इस मसाले का पानी, इस तरह करें यूज

Hair Fall Remedies: अगर टूटते और झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आज ही से बालों में मेथी का पानी लगाना शुरू कर दें. यहां जाने सही तरीका

Hair Fall Remedy: बालों को जड़ से मजबूत बना देगा इस मसाले का पानी, इस तरह करें यूज

बालों को जड़ से मजबूत बना देगा इस मसाले का पानी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल प्रदूषण, गलत लाइफस्टाइल और अन्य कारणों की वजह से बाल कमजोर (Hair Fall) हो जाते हैं. जिसकी वजह से बाल टूटने और झड़ने की समस्या पैदा होने लगती है. बाल झड़ने और टूटने से हर उम्र के लोग परेशान हैं. इसके अलावा जरूरत से ज्यादा तनाव भी बालों (Hair Fall Home Remedy) के झड़ने का कारण बनता है. ऐसे में लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाईयों का सेवन भी करते हैं जिसका कोई खास असर नहीं पड़ता है.

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे रामबाण उपाय के बारे में बताने वाले हैं, जो बहुत ही कम लोगों को पता है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं मेथी के पानी (Methi Water Benefits For Hair) के बारे में तो चलिए जानते हैं इसको लगाने का सही तरीका. 

इस तरह मेथी का पानी करें तैयार  (How To Make Fenugreek Water For Hair)

इसके लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में एक गिलास पानी डाल लें और इस पानी में मेथी के दानों को डालकर रातभर लिए छोड़ दें. इसके बाद सुबह पानी से मेथी दाना को छानकर एक अलग कटोरी में निकाल लें और इस पानी में बालों में लगाने वाले तेल की कुछ बूंदे डाल दें, आप चाहें तो इस पानी को एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े : Bad Cholesterol को नसों से निचोड़कर बाहर कर देगा प्याज का पत्ता, बॉडी में भर जाएगा गुड कोलेस्ट्रॉल, जानें खाने का सही तरीका

बालों में इस तरह लगाएं मेथी 

मेथी के पानी को बालों में लगाने से पहले शैंपू ज
कर लें. क्योंकि शैंपू करने से स्कैल्प क्लीन होगा और मेथी के पानी सही तरीके से जड़ों तक पहुंचेगा. इसके लिए बालों को अलग-अलग हिस्सों में बांट लें. मेथी का पानी लगाने के बाद कम से कम 1 घंटे के लिए बाल को ऐसे ही छोड़ दें फिर बालों को सादे पानी से वॉश कर लें.

इसके अलावा करें ये उपाय 

मेथी के दानों में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण के साथ विटामिन ए, बी, सी और के भी भरपूर मात्रा में होते हैं. मेथी के दाने में पाए जाने वाले सभी मिनरल्स बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. ऐसे में अगर आप सरसों के तेल में इसको मिलाकर बाल में लगाते हैं तो इससे बालों की सेहत अच्छी होगी.

यह भी पढ़े : धमनियों में जकड़ी वसा और ब्लड में बढ़े शुगर का एक ही है तगड़ा इलाज, रोज़ सुबह खाली पेट पी लें इस बीज का पानी

आंवला में मौजूद विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और सक्रिय फाइटोन्यूट्रिएंट्स स्कैल्प को पोषण देता है और बालों के स्ट्रैंड को मजबूत करता है. इसके अलावा आंवला में आवश्यक फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं और स्कैल्प से तेल और गंदगी को हटाते हैं.

भृंगराज जिसे आमतौर पर "फाल्स डेजी" के रूप में जाना जाता है, विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन के गुणों से भरपूर होता है. इसका अर्क बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसको भी हेयर ग्रोथ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement