Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control Tips: खाने के बाद अचानक बढ़ जाए ब्लड शुगर तो अपनाएं ये टिप्स, डायबिटीज तुरंत होगी कंट्रोल

Home remedies to control blood sugar: कई लोगों की शिकायत होती है कि खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर बढ़ जाता है. डायबिटीज के अनकंट्रोल होने से कई अंगों पर इसका बुरा असर भी होता है. इसलिए जानिए खाने के बाद अगर ब्लड शुगर को बढ़ रहा तो इसे कम कैसे करें, चलिए जानें.

Latest News
Diabetes Control Tips: खाने के बाद अचानक बढ़ जाए ब्लड शुगर तो अपनाएं ये टिप्स, डायबिटीज तुरंत होगी कंट्रोल

शुगर कंट्रोल करने के क्या उपाय हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Reduce blood sugar immediately : डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिसआर्डर है और टाइप-2 डायबिटीज बिगड़ी लाइफस्टाइल का कारण. डायबिटीज में शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इसे ठीक से उपयोग करने में परेशानी होती है.  परिणामस्वरूप, जैसे-जैसे शरीर में इंसुलिन कम होता जाता है, शुगर का स्तर बढ़ने लगता है. जो धीरे-धीरे व्यक्ति की किडनी, त्वचा, हृदय, आंखों और संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर डालता है.

डायबिटीज को नियंत्रित करने में आहार अहम भूमिका निभाता है. डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए आहार और जीवनशैली दोनों में बदलाव आवश्यक है. आप भी सरल और प्राकृतिक उपाय अपनाकर अपने डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकते हैं. अगर आपका ब्लड शुगर खाने के तुरंत बाद बढ़ जाता है या अक्सर ही बढ़ा रहता है तो उसके बढ़ने के कारण को पहले जान लें. कारण अगर आपको पता चल जाए तो इसे कंट्रोल करना आसान हो जाएगा.

तो चलिए जानें कि शुगर हाई होने के कारण और उसे कंट्रोल करने के तरीके क्या हैं

1-अधिकांश लोग यह भी नहीं जानते कि तनाव का सीधा प्रभाव आपके ब्लड शुगर के स्तर पर पड़ता है. ग्लूकागन और कोर्टिसोल दो वास्तविक हार्मोन हैं. ये हार्मोन शरीर में तब उत्पन्न होते हैं जब कोई व्यक्ति तनाव महसूस करता है. इससे किसी व्यक्ति के ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है. ऐसे मामलों में, नियमित व्यायाम, ध्यान और विश्राम तनाव के स्तर को कम कर सकता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रख सकता है.

2- पानी की कमी आपका शुगर लेवल हाई कर सकती है. इसलिए अगर आप दिन भर में पर्याप्त पानी पीते हैं तो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रख सकते हैं. पानी की मदद से किडनी यूरिन के जरिये से शरीर से अतिरिक्त शुगर को बाहर निकाल देती है. एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग अधिक पानी पीते हैं उनमें हाइपरग्लेसेमिया विकसित होने की संभावना कम होती है.

3- शरीर कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ देता है, जिससे ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है. इंसुलिन शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है ताकि कुछ ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहे. लेकिन डायबिटीज से पीड़ित लोगों को संतुलन बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिससे भोजन के बाद लंबे समय तक ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है.

इसके अलावा, यदि आपको डायबिटीज है, तो आपको कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. यह ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है और शर्करा के स्तर को बहुत तेजी से बढ़ने से रोकता है.

4- फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करते हुए भोजन के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए. भोजन के बाद ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए व्यायाम एक शानदार तरीका है.

इससे शरीर की इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है, जिससे मांसपेशियां ग्लूकोज को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित कर पाती हैं. तेज़ चलना, साइकिल चलाना या भोजन के बाद टहलना जैसी गतिविधियाँ ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं.

5- खाने के बाद अगर शुगर बढ़ता है तो तुरंत आप वॉकिंग शुरू कर दें और रोज खाने के बाद कम से कम 30 मिनट की वॉक करें और लौट के पानी पीएं. इससे आपका शुगर लेवल अपने आप ही कंट्रोल होने लगेगा

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement