Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss: किचन में रखी ये दो चीजें असली Fat Burner का करती हैं काम, खाते ही मक्खन की तरह पिघलने लगेगी पेट की चर्बी

Weight Loss Tips: अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गुड़-सोंठ का पानी पिएं. जानिए बनाने की विधि 

Weight Loss: किचन में रखी ये दो चीजें असली Fat Burner का करती हैं काम, खाते ही मक्खन की तरह पिघलने लगेगी पेट की चर्बी

किचन में रखी ये दो चीजें असली Fat Burner का करती हैं काम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब भी वजन घटाने की बात आती है, तो सबसे पहले लोगों के मन में वर्कआउट (workout) करने और डायट में सुधार या खाना पीना कम करने का विचार आता है (Weight Loss Tips). ऐसे में लोगों को वजन घटाना एक चुनौती भरा टास्क लगने लगता है. ये तब और भी ज्यादा मुश्किल लगने लगता है जब आपको ये पता नहीं होता है कि आखिर वजन कम कैसे होगा. कई लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह की चीजों का सेवन करने लगते हैं. लेकिन, आज हम आपको आपके किचन में मौजूद दो (Home Remedy For Weight Loss) ऐसी चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसके सेवन से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. 

दअरसल हम बात कर रहे हैं गुड़ और सोंठ (Jaggery Sonth Water Benefits) की. इसका पानी वजन कम करने में बेहद फायदेमंद साबित होता है और यह नुस्खा बहुत ही आसान है. 

वजन घटाने के लिए करें गुड़ और सोंठ का सेवन 

गुड़ और सोंठ के पानी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है, जिससे भूख कम लगती है. इसके अलावा गुड़ और सोंठ के पानी में मौजूद फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए वेट लॉस में मददगार साबित होते हैं. 

यह भी पढ़ें- Winter Fat Loss Super Diet: रोज सुबह खा लें दही के साथ ये खास चीज, तेजी से पिघलने लगेगी शरीर से वसा

पेट की चर्बी कम करता है कम 

गुड़ और सोंठ के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है. कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है.

ऐसे बनाएं गुड़-सोंठ पानी 

सबसे पहले एक गिलास पानी लें और पानी में 1/2 चम्मच सोंठ का पाउडर डालकर रातभर के लिए रख दें. सुबह सोंठ के पाउडर को छान लें और इसमें थोड़ा सा गुड़ का पाउडर मिलाएं. इसके बाद थोड़ा गुनगुना करके इसका सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- Magical Drink For Weight Loss: वजन कम और एसिडिटी दूर करने में मदद करता है ये मैजिक ड्रिंक, ये है बनाने की विधि

इन खास बातों का रखें ध्यान

  • वजन घटाने के लिए खाली पेट ही गुड़-सोंठ के पानी का सेवन करें.
  • गुड़ और सोंठ की तासीर बेहद गर्म होती है इसलिए इसका सेवन लिमिट में ही करें.
  • प्रेग्नेंट और शिशु को स्तनपान करवाने वाली महिलाएं गुड़-सोंठ के पानी का सेवन एक्सपर्ट्स की सलाह पर ही करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement