Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Child Health: बच्चों में भूख की कमी के साथ दिखाई दें ये लक्षण तो ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का संकेत

Anemia in Children: बच्चों को सुस्ती, थकान या कमजोरी महसूस होना आदि  लक्षण इस गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं. यहां जानिए इसके बारे में.  

Child Health: बच्चों में भूख की कमी के साथ दिखाई दें ये लक्षण तो ना करें नजरअंदाज, हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का संकेत

बच्चों में भूख की कमी हो सकती है इस गंभीर बीमारी का संकेत, न करें इग्नोर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं वैसे-वैसे उनमें पोषण की आवश्यक्ता और भी बढ़ जाती है. लेकिन कई बार बच्चों को भूख नहीं लगती, माएं कुछ भी बना के दें बच्चे खाने से इनकार कर देते हैं. जिसके चलते बढ़ते बच्चों में अक्सर खून (Anemia in Children) की कमी भी देखने को मिलती है. ऐसे में बच्चों को (Low Hemoglobin) थकान, सुस्ती या कमजोरी महससू होने लगती है. इसलिए इन संकेतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.  

ऐसे में बच्चों में खून की कमी के लक्षणों को (Child Health) समझना जरूरी है, तो आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि बच्चों में खून की कमी होने पर कौन से लक्षण दिखाई देते हैं. 

सांस लेने में दिक्कत 

बच्चों में खून की कमी होने पर उन्हें सांस लेने में दिक्कत महसूस हो सकती है.  क्योंकि खून के माध्यम से ही शरीर में ऑक्सीजन पहुंचता है और जब खून की कमी हो जाती है तो ऑक्सीजन का सप्लाई सही से नहीं हो पाती है जिसकी वजह से वबच्चों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है.

यह भी पढ़ें:  Health Tips: बच्चों को मोटा नहीं हेल्दी रहना सिखाती हैं ये आदतें

भूख कम लगना

जब बच्चे के शरीर में खून की कमी हो जाए तो लक्षण के रूप में भूख कम लगने की समस्या भी होने लगती है. हालांकि भूख कम लगना कई और समस्याओं के लक्षण भी हो सकते हैं. लेकिन खून की कमी के लक्षणों में कम भूख लगना भी आता है. 

हाथ पैर ठंडा होना 

इसके अलावा बच्चे के शरीर में खून की कमी के लक्षणों में हाथ पैर का ठंडा होना भी है. क्योंकि जब लाल रक्त कोशिकाएं टिशु को ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाती है तो इसके कारण बच्चे के शरीर का तापमान गिरने लगता है और इसकी वजह से उनके हाथ पैर ठंडे होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें:  Online Games Addiction: बच्चे को लग गई है ऑनलाइन गेमिंग की लत? ऐसे छूटेगी आदत  

जल्दी गुस्सा आना 

बच्चों में खून की कमी का एक और लक्षण बच्चे में जल्दी गुस्सा आना भी है. दरअसल ऐसे बच्चे स्वभाव के चिड़चिड़े हो जाते हैं और उनके बातों में बदलाव आना शुरू हो जाता है. ऐसे में जब आपको इस तरह के लक्षण बच्चे में दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement