Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makar Sankranti: 14 या 15 जनवरी किस दिन होगी मकर संक्रांति, स्नान और दान की जान लें सही तिथि

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति साल 2023 में 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाई जाएगी इसे लेकर कन्फ्यूजन हैं. स्नान और दान का दिन क्या होगा, जान लें.

Makar Sankranti: 14 या 15 जनवरी किस दिन होगी मकर संक्रांति, स्नान और दान की जान लें सही तिथि

प्रतिकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 2023 के पंचाग के अनुसार बहुत से व्रत और त्योहार के दिन थोड़े आगे और पीछे हो गए हैं. अमूमन 14 जनवरी को ही मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) मनाई जाती है लेकिन इस बार दिन को लेकर असमंजस की स्थिति है. खिचड़ी का त्योहार यानी मकर संक्रांति की तिथि 15 जनवरी तक है ऐसे मे त्योहार 14 या 15 जनवरी किस दिन मनाया जाएगा, चलिए जान लें,

2023 में कब मनाया जाएगा मकर संक्रांति का त्योहार? (Makar Sankranti 2023 Date)
मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) का त्योहार उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, 14 जनवरी को ही मनाया जाएगा. बता दें कि, शनिवार 14 जनवरी को सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेगा. हालांकि कई अन्य पंचाग के अनुसार, सूर्य 14 जनवरी की शाम को राशि बदलेगा. ज्योतिषियों के अनुसार, मकर संक्रांति का व्रत 14 जनवरी को रख सकते हैं और स्नान-दान शास्त्रो के अनुसार उदया तिथि के हिसाब से 15 जनवरी को करना सही रहेगा.

यह भी पढ़ें- नए साल में घर से बाहर निकाल फेंके ये पुरानी, टूटी चीजें, वरना आ जाएगी गरीबी 

15 जनवरी को करें स्नान दान
परंपराओं के अनुसार, सूर्य उदय के दौरान जो तिथी होती है उस दिन उसी तिथी को माना जाता है. 14 जनवरी को सूर्य उदय के बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा इसलिए उस दिन स्नान दान करना सही नहीं रहेगा. मकर राशि में सूर्य के साथ 15 जनवरी का सूर्य उदय होगा इसलिए 15 जनवरी को मकर संक्रांति के सभी शुभ कार्य करना सही माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- Hanuman Ashtami 2022: हनुमान अष्टमी के दिन हो रहा है सर्वार्थसिद्धि योग का निर्माण, इन उपायों को करने से ग्रह होंगे शांत, परेशानियां होंगी छूमंतर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement