Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Badrinath Dham: अप्रैल के आखिरी हफ्ते में खुलेंगे बदरीनाथ के कपाट, हाईवे पर दरारों के बीच जोशीमठ से ही होगी यात्रा

बसंत पंचमी पर बदरीनाथ के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. सीएम ने कहा तय समय पर ही यात्रा शुरू होगी. 

Badrinath Dham: अप्रैल के आखिरी हफ्ते में खुलेंगे बदरीनाथ के कपाट, हाईवे पर दरारों के बीच जोशीमठ से ही होगी यात्रा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तराखंड में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीखों का ऐलान आज बसंत पंचमी के अवसर पर कर दिया गया है. इस बार बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे. वहीं गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा का दिन 12 अप्रैल को निश्चित हुई है. वहीं पु​ल और हाईवे पर बनी दरारों के बीच यात्रा पर सवाल खड़े होने लगे हैं. इस पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भरोसा दिलाया है कि बदरीनाथ की यात्रा तय समय पर शुरू होगी. उन्होंने कहा कि यह यात्रा जोशीमठ से ही होगी. 

बदरीनाथ को जोड़ने वाले पुल पर भी आई  दरारें

दरअसल जोशीमठ को बदरीनाथ से जोड़ने वाले पुल तक दरारें पहुंच गई है. यह पुल जोशीमठ से करीब 11 किलोमीटर आगे स्थित है. यहां बुधवार को पुल और एप्रोच रोड के जोड़ में दरारें देखी गई है. इसकी सूचना मिलते ही एसडीआरएफ की टीम ने इसका निरीक्षण किया है. यही पुल बदरीनाथ के साथ ही हेमकुंड साबिह को फूलों की घाटी से जोड़ता है. ऐसे में जोशीमठ का यह पुल बाबा बदरीनाथ तक पहुंचने और धार्मिक यात्रा के लिए काफी महत्वपूर्ण है. लोग ही नहीं माणा पास तक भारतीय सेना की आवाजाही भी इसी पुल से आती जाती हैं. यह पुल जोशीमठ की तलहटी में अलकनंदा नदी के ऊपर से बना है. इसी पुल के दाएं हिस्से में हल्की दरारें देखी गई है. हालांकि अभी तक यह सुनिश्चीत नहीं किया गया है कि यह दरारें नई हैं या पुरानी. इसकी पहचान के लिए एसडीआरएफ अफसरों ने लकड़ी फंसाने से लेकर दूसरी तकरीब लगाकर इसका पता लगाना शुरू कर दिया है. इसके साथ ही प्रशासन और बीआरओ को भी इसकी सूचना दे दी गई है. 

जोशीमठ से ही होगी बदरीनाथ की यात्रा 

उत्तराखंड के सीएम ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है बदरीनाथ की यात्रा जोशीमठ से ही होगी. यहां जनजीवन पुरी तरह से सामान्य हैं. 70 प्रतिशत से भी ज्यादा दुकानें खुली हुई हैं. यात्रियों का आना जाना भी जारी है. सरकार द्वारा सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जोशीमठ के हालातों पर नजर बनाए हुए हैं. जोशीमठ में आठ संस्थानों की टीमें सर्वेक्षण कर रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement