Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shani Dev: घर के मंदिर में क्यों नहीं रखी जाती है भगवान शनिदेव की प्रतिमा, जानें इसके पीछे की वजह

Shani Dev: शनिदेव की मूर्ति या चित्र को घर में न रखने के पीछे उनको मिले श्राप को कारण माना जाता है.

Shani Dev: घर के मंदिर में क्यों नहीं रखी जाती है भगवान शनिदेव की प्रतिमा, जानें इसके पीछे की वजह
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः सभी हिंदू (Hindu) घरों में भगवान के पूजा पाठ के लिए अलग स्थान होता है. यहां भगवान की मूर्ति (God) रखकर उनकी पूजा अर्चना की जाती है. वैसे तो आपने घर के मंदिरों (Temple) में सभी भगवान की प्रतिमा देखी होंगी, लेकिन अगर आपने ध्यान दिया हो तो देखा होगा कि घर के मंदिर में शनि देव की मूर्ति को नहीं रखा जाता है.

क्या आप इसके पीछे की वजह को जानते हैं? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह हमारे जीवन को असर डालते हैं इसलिए ग्रहों को देवताओं के रूप में पूजा जाता है. शनिदेव को इंसानों के अच्छे बुरे कर्मों का फल देने वाला माना जाता है. भगवान शनिदेव की मूर्ति या चित्र के घर में रखने के पीछे कई कारण हैं.

धार्मिक कारण (Religious Reason)
शनिदेव को श्राप मिला हुआ था कि उनकी दृष्टि जिस पर भी पड़ेगी, उसका अशुभ होगा. यहीं कारण है कि घर में शनिदेव की मूर्ति को नहीं रखा जाता है. अगर घर में शनिदेव की मूर्ति या चित्र को रखा जाएगा तो उनकी नजर बार-बार घर के सदस्यों पर पड़ती है, जो कि अशुभ माना जाता है. शनिदेव की पूजा करते समय भी उनकी नजरों में नहीं देखना चाहिए और मूर्ति के दाएं बाएं खड़ा होना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - Soul Mystery: जानिए क्यों नहीं पहनना या रखना चाहिए मृत लोगों का कप

किसने दिया था श्राप?
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, शनिदेव का विवाह चित्ररथ गंधर्व की पुत्री से हुआ था. शनिदेव की पत्नी बहुत क्रोधी थी. एक बार शनिदेव की पत्नी ऋतु स्नान के मिलन के लिए शनिदेव के पास गई, उस समय शनिदेव तपस्या कर रहे थे. जब शनिदेव ने आंख खोली तब तक उनका ऋतुकाल समाप्त हो गया था. तभी क्रोधित होकर शनिदेव की पत्नी के उन्हें श्राप दिया था कि आप जिसे भी देखेंगे, उसका अशुभ होगा.

ज्योतिषीय कारण (Astrological Reason)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में शनिदेव की मूर्ति रखने से निगेटिवीटी का खतरा बढ़ जाता है. निगेटिवीटी का असर घर के लोगों पर होने लगता है. यहीं कारण है कि घर में शनिदेव की मूर्ति या चित्र को नहीं रखा जाता है.

यह भी पढ़ें - Paush Amavasya: 22 दिसंबर को है साल की अंतिम अमावस्या, इस दिन कर लिया ये काम तो संवर जाएगा जीवन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement