Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Numerology & Profession: मूलांक 1 से लेकर 9 तक अपने लिए चुने ऐसा करियर, मिलेगी मनपसंद जॉब और पदोन्‍नति

Mulank Numerology: अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 1 से लेकर 9 तक के जातकों को अपना करियर ग्रहों के आधार पर चुनना चाहिए, इससे सफलता जल्दी मिलती है. 

Numerology & Profession: मूलांक 1 से लेकर 9 तक अपने लिए चुने ऐसा करियर, मिलेगी मनपसंद जॉब और पदोन्‍नति

मूलांक 1 से लेकर 9 अपने लिए चुने ऐसा करियर, मिलेगी मनपसंद जॉब और पदोन्‍नति

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंक शास्त्र के अनुसार, जन्म तारीख के आधार पर व्यक्ति के मूलांक की गणना की जाती है. दरअसल जिस भी व्यक्ति का जन्म किसी (Jyotish Shastra) भी महीने की 1, 10, 19 और 28 तारीख को होता है, अंक ज्योतिष (Numerology) के अनुसार ऐसे जातक का मूलांक 1 होगा. अपना मूलांक पता करने के लिए आपको बस अपनी जन्म तिथि को जोड़ना होगा. ऐसे में अगर आपकी जन्म तिथि 19 है तो उसका मूलांक 1+9 = 10 = 1+0 = 1 होगा. ऐसे ही आप अपनी जन्मतिथि के आधार पर अपना मूलांक पता कर सकते हैं. 

ज्योतिष गणना के अनुसार, सूर्य, (Mulank Numerology) पृथ्वी, चंद्रमा और अन्य सभी ग्रहों का गहरा नाता होता है. ये हर व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस ग्रह का प्रभाव किस मूलांक के जातकों पर रहता है और ऐसी स्थिति में उनके लिए कौन सा काम करना शुभ फलदाई होगा. 

मूलांक 1 

अंक ज्योतिष के अनुसार जिस जातक का मूलांक 1 है, उनमें महत्वाकांक्षी होना, कभी हार ना मानना और संघर्ष से पीछे ना हटना, विफलता से ना घबराना और ना ही उसे छुपाने की कोशिश करना, चुनौतियों का सामना करना, राजनीति, भाषा पर अच्छी पकड़ होना एवं भीड़ को संबोधित करने एवं संभालने की क्षमता, नेतृत्व क्षमता, प्रबंधन, प्रशासन, नए विचारों का सृजन एवं प्रतिपादन करने का गुण होता है. 

March Numerology Horoscope: इन मूलांक वालों के लिए खास होगा मार्च, भाग्य और धन-दौलत चूमेंगे कदम

दरअसल अंक 1 शासित होता है सूर्य से ऑयर और सूर्य हमारे सौरमंडल का केंद्र है व समस्त ग्रह एवं उपग्रह सूर्य की परिक्रमा करते हैं. इसलिए माना गया है कि सूर्य ही हमारे जीवन की रचना करता है और मानव जीवन के लिए सूर्य का उपस्थित होना नितांत आवश्यक होता है. 

क्या करना है बेहतर- ऐसे जातक को स्वयं का व्यवसाय, राजनीति, लीडरशिप (नेतृत्व), मैनेजमेंट गुरु (प्रबंधन गुरु) करना चाहिए. 

मूलांक 1 के प्रमुख जातक : धीरूभाई अंबानी, रतन टाटा, मुकेश अंबानी, बिल गेट्स व कुमार विश्वास आदि. 

मूलांक 2 

जिस व्यक्ति का जन्म 2, 11, 20 अथवा 29 तारीख को हुआ है, ऐसे जातक का मूलांक 2 है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार 2 अंक शासित होता है व चंद्रमा से और मातृत्व का अंक है. इसके अलावा मूलांक 2 वाले व्यक्ति के कुछ गुण है जैसे कला एवं मनोरंजन के प्रति झुकाव, ममता, किसी भी कार्य को व्यवस्थित रूप से करने की इच्छा  और क्षमता, न्यायप्रियता. इसके अलावा ऐसे जातक भावनात्मक रूप से एक ही दिशा में विचार कर पाते हैं और अन्य दिशा व अन्य पहलू पर विचार नहीं करते हैं. 

क्या करना है बेहतर- कला, मनोरंजन, न्याय, समाजसेवा, 9 से 5 जॉब और राजनीति से दूर रहें. 

मूलांक 2 के प्रमुख जातक- महात्मा गांधी, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन आदि

मूलांक 3 

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21 अथवा 30 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 3 होता है. मूलांक 3 के जातक नेतृत्व वाली स्थिति में रहना पसंद करते हैं और बड़ी-बड़ी संस्थाओं में उच्च पदों पर आसीन रहते हैं.  इसके अलावा रचनात्मकता, कलात्मकता एवं सामाजिक कार्य में इनकी विशेष रूचि रहती है. 

इसके अलावा जो संस्थान बहुत बड़ा ना हो या जिस व्यवसाय की स्थिति बहुत अच्छी ना हो ऐसे किसी संस्थान से ना जुड़ें क्योंकि ऐसे संस्थान के प्रति आपका आकर्षण हमेशा कम रहता है और आप यहां संतुष्ट नहीं रह पाएंगे. 

क्या करना है बेहतर- चनात्मक, राजनीति, समाजसेवा, उच्च पद वाली जॉब, बैंक जॉब, वित्त व्यवसाय या जॉब ।

मूलांक 3 के प्रमुख जातक: अब्राहम लिंकन, चार्ल्स डार्विन, करीना कपूर आदि

मूलांक 4

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 अथवा 31 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 4 है. मूलांक 4  के जातक के सामने जो भी मुद्दा या चर्चा आती है, वे उसको एक अलग ही नज़रिए से देखते हैं. इसके अलावा ये स्वतन्त्र विचार वाले होते हैं और सामान्य लोगों से कुछ अलग होते हैं, इतना ही नहीं समाज में जो प्रतिष्ठित विचारधारा या प्रचलन है उसको अंधभक्त की तरह पालन ना करते हुए नए तरह से सोचते हैं और प्रतिपादित करते हैं. इनके विचार बिल्कुल नए होते हैं. 

क्या करना है बेहतर- हाई रिस्क वाले व्यवसाय, जुआ सट्टा, या लाटरी, कला अभिनय किस भी जॉब में जा सकते हैं. बस तय हिसाब से अपने काम करने के बजाए नए तरीके से कम करेंगे. 

यह भी पढ़ें- 2,11,20 और 29 को जन्मे लोगों के लिए कैसा रहेगा साल 2023, ये रहा मूलांक 2 का वार्षिक राशि

मूलांक 4 के प्रमुख जातक- श्री श्री रविशंकर, किशोर कुमार, अमित शाह बराक ओबामा आदि. 

मूलांक 5

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 5, 14 और 23 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 5 है. मूलांक 5 वाले व्यक्ति के कुछ गुण होते हैं, जैसे शीघ्र मित्रता करना, बेहतर कम्यूनिकेशन स्किल्स, लोगों से मेलजोल बढ़ाना, नए उद्यमों में रूचि ना ले कर पहले से स्थापित उद्यमों में रूचि लेन. वहीं अगर आप रिस्क नहीं लेना चाहते है, लेकिन अगर रिस्क ले कर कोई कम्यूनिकेशन स्किल्स से संबंधित व्यवसाय शुरू करते हैं तो वो काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है. क्योंकि कई बार ये स्थिर हो जाते हैं, थम जाते हैं, जिससे इनकी प्रगति रुक जाती है. इसलिए थोड़ी ही रिस्क लेते हैं. 

क्या करना है बेहतर- कम्यूनिकेशन स्किल्स से संबंधित व्यवसाय जैसे काउन्सलिंग, कोचिंग, टीचिंग, स्टॉक मार्केट-स्टॉक ट्रेडिंग आदि 

मूलांक 5 के प्रमुख जातक: प्रिंस चार्ल्स, राज कपूर, आमिर खान, करण जौहर आदि 

मूलांक 6

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 6, 15 अथवा 24 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 6 है. यह अंक शासित होता है व शुक्र से शुक्र सौंदर्य, जीवन, साहस और सृजन को दर्शाते हैं.  इसके अलावा मूलांक 6 वाले व्यक्ति के कुछ गुण है जैसे स्वस्थ शरीर, चमत्कारी पर्सनॅलिटी, फेमस और पॉपुलर, अच्छा बर्ताव, लोगों को हैंडल करने की क्षमता आदि 

क्या करना है बेहतर - लक्जरी या फैंसी आइटम्स का बिज़नेस, मनोरंजन या एंटरटेनमेंट लाइन का बिज़नेस, इसके अलावा आप स्पोर्ट्स के क्षेत्र में भी जा सकते हैं। स्वयं विवेक से डिसिजन ले कर बिज़नेस भी कर सकते हैं.

मूलांक 6 के प्रमुख जातक: सचिन तेंदुलकर, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह, आदि

मूलांक 7

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 7, 16 अथवा 25 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 7 है. मूलांक 7 वाले व्यक्ति के कुछ गुण हैं जैसे आध्यात्म के प्रति झुकाव, अच्छे सलाहकार, ट्रेवल एजेंट, रिसर्चर, कलाकार, इंटेलेक्चुयल और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले होते हैं. इसके अलावा  कार्य में और व्यवसाय में नए मापदंड स्थापित करते हैं और  लोगों के बीच लोकप्रिय होते हैं. 

क्या करना है बेहतर- ट्रेवल कन्सलटेन्सी फर्म, जिस भी संस्था में रहेंगे अच्छे मापदंड स्थापित करेंगे. 

मूलांक 7 वाले प्रमुख जातक: अटल बिहारी बाजपेयी, निक जोनस, शॉन कोनरी

मूलांक 8

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 8, 17 या 26 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 8 है. मूलांक 8 वाले व्यक्ति को अक्सर गलत समझा जाता है. इसके अलावा उच्च कोटि के आध्यात्मिक और संसारिक सुख पाने की

चाह रखने के कारण कई बार ये ग़लत दिशा में निर्णय ले लेते हैं, ऐसे में इसकी वजह से बाद में पछताना पड़ता है और इन्हें ग़लत समझ लिया जाता है. व्यवसाय को ले कर कई बार अनिर्णय की स्थिति में बने रहते हैं और बहुत देरी से सही निर्णय लेने में सफल होता है. ऐसे में सफलता के लिए किसी उचित व्यक्ति या संस्था को गुरु बना कर उनकी सलाह ले कर काम करना चाहिए, तो आपको निजी व्यावसायिक जीवन में सफलता प्राप्त जरूर प्राप्त होगी. 

क्या करना है बेहतर- स्टील, मेटल, आर्किटेक्चर, राजनीति, कला, रियल एस्टेट. 

मूलांक 8 के प्रमुख जातक: एल्विस प्रेस्ले, आशा, भोंसले, मॅदर टेरेसा, जॉर्ज बर्नार्ड शॉ, विलियम , शेक्स्पीयर व नरेंद्र मोदी

मूलांक 9

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 9, 18 व 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 है. इसके अलावा मूलांक 9 वाले व्यक्ति के कुछ गुण है जैसे क्षत्रिय, सानी

एवं संघर्ष करने से ना घबराने वाले ये कुछ संघर्षमय जीवन वाले होते हैं और इन्हें आसान जीवन प्राप्त नहीं होता है जब तक ये अपना 100% नहीं देंगे, तब तक सफलता नहीं मिलेगी. इसके अलावा ऐसे जातक क़ानूनी पचड़ों में फंसे रह सकते हैं. पारिवारिक या निजी जीवन में परेशानियां महसूस करेंगे और अपनी जगह बनाना चाहेंगे. अनुशासित व नियमित जीवन से ही सफलता मिलती है शारीरिक संरचना (फिज़िकल फिटनेस) अच्छी रहती है और ध्यान भटकने ना दें तो विजेता बन सकते हैं.

क्या करना है बेहतर-  स्पोर्ट्स, आर्मी, पॉलिटिक्स, मनोरंजन और कला

मूलांक 8 के प्रमुख जातक: सोनिया गांधी, सलमान खान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement