Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Makar Sankranti 2022: आज के दिन इन चीजों को करें दान, निश्चित ही मिलेगा लाभ

आज का दान ग्रहों के राजा सूर्य के लिए होता है. इस अवसर पर सुबह जल्दी स्नान करके सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए कई चीजों का दान किया जाता है.

Makar Sankranti 2022: आज के दिन इन चीजों को करें दान, निश्चित ही मिलेगा लाभ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में आज यानी 14 जनवरी को बड़े ही धूमधाम से मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022) का त्यौहार मनाया जा रहा है. आज के दिन गंगा स्नान और दान करने का विशेष महत्व होता है. मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति पर सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश कर जाता है जिसे मकर संक्रांति कहा जाता है.

आज का दान ग्रहों के राजा सूर्य के लिए होता है. इस अवसर पर सुबह जल्दी स्नान करके सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए कई चीजों (Makar Sankranti 2022 Daan) का दान किया जाता है. आइए जानते हैं कि मकर संक्राति पर किन-किन चीजों का दान करना शुभ माना गया है.

तिल का दान 
मकर संक्रांति पर तिल का दान करना बेहद शुभ माना गया है. यही नहीं, शास्त्रों में मकर संक्रांति को तिल संक्रांति भी कहा जाता है. तिल का दान करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं. आज के दिन काले तिल और तिल से बनी चीजों को दान करने से पुण्य लाभ मिलता है. इसके अलावा सूर्यदेव और भगवान विष्णु भी तिल दान करने से प्रसन्न होते हैं. 

नमक का दान
मकर संक्रांति पर नमक का भी दान करने की प्रथा है. इस दिन नमक का नया पैकेट लेकर दान करें. इससे शुक्र मजबूत होता है. 

घी का दान 
मान्यताओं के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन घी का दान करने से करियर में सफलता मिलती है. इसके लिए आप देशी घी और इससे बनी मिठाईयों का दान कर सकते हैं. 

रेवड़ी का दान 
आज के दिन गंगा स्नान के बाद रेवड़ी का दान करना भी बेहत शुभ होता है.

ऊनी कपड़ों का दान 
इस दिन ऊनी कपड़ों का दान करना भी शुभ माना गया है.  इससे राहु और शनि शांत होते हैं.

पक्षियों को डालें दाना, गाय को खिलाएं हरा चारा
मकर संक्रांति के दिन पक्षियों को दाना डालने और गाय को हरा चारा खिलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है.

गुड और खिचड़ी का दान
मकर संक्रांति को खिचड़ी भी कहा जाता है. इस दिन खिचड़ी का दान करना और खिचड़ी करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. आज के दिन चावल और काली उड़द दाल को खिचड़ी के रूप में दान किया जाता है. इसके साथ ही आज गुड का दान करने और गुड़ से बनी चीजों को खाने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. ऐसा करने पर शनि, गुरु और सूर्य तीनों प्रसन्न होते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement