Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Related Beliefs: सोने का खोना और मिलना दोनों ही माना जाता है अशुभ, जानें इसके पीछे की वजह

Gold Related Beliefs: सोने को देव गुरु बृहस्पति से संबंधित मानते हैं. सोने का खोना और मिलना दोनों ही अशुभ माना जाता है.

Gold Related Beliefs: सोने का खोना और मिलना दोनों ही माना जाता है अशुभ, जानें इसके पीछे की वजह

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोना बहुत ही बहुमूल्य धातु में से एक हैं ऐसे में इसे धन-दौलत से संबंधित माना जाता है. सोने को मां लक्ष्मी का प्रतीक भी मानते हैं. ऐसे में सोने का खोना बहुत ही अशुभ (Beliefs Related To Gold) होता है और सोना खोना मां लक्ष्मी के रुठने का प्रतीक माना जाता है. हालांकि सोने का सिर्फ खोना ही नहीं बल्कि मिलना भी अशुभ (Beliefs Related To Gold) माना जाता है. सोने से कई मान्यताएं (Gold Related Beliefs) जुड़ी हुई है. सोने को देव गुरु बृहस्पति से संबंधित मानते हैं. बृहस्पति ग्रह को धन-संपत्ति, विवाहित जीवन से संबंधित मानते हैं. ऐसे में सोने के खोने या चोरी होने (Gold Loss Inauspicious) पर दांपत्य जीवन में परेशानियां आती है और धन दौलत को लेकर भी परेशानियां बढ़ जाती हैं. तो चलिए जानते हैं कि सोने का मिलना और खोना क्यों अशुभ माना जाता है. 

सोना खोना माना जाता है अशुभ
अगर किसी का सोने का कोई गहना या सोना खो जाएं या चोरी हो जाए तो इसे अशुभ मानते हैं. दरअसल सोने का खोना गुरु ग्रह के अशुभ प्रभाव से संबंधित होता है. यह आपको धन हानि और पूंजी नाश होने के संकेत देता है. अगर आपका सोना खो जाता है तो आपकी जमा पूंजी पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है साथ ही दांपत्य जीवन भी इससे प्रभावित होता है.

यह भी पढ़ें - Mahashivratri Vrat Udyapan: महाशिवरात्रि व्रत का उद्यापन कब करना चाहिए, जान लें इससे जुड़े नियम और उद्यापन की विधि

सोना मिलना होता है अशुभ
सोने को शुभ धातु माना जाता है इसका घर में प्रवेश सुख-समृद्धि आने का प्रतीक माना जाता है. हालांकि अगर आपको सोना पड़ा मिले और यह बिना मेहनत प्राप्त हो तो अशुभ होता है. यह आपके परिवार में विवाद का कारण बन सकता है. 

सोना मिल जाएं तो करें ये काम
सोने का पाना अशुभ माना जाता है ऐसे में यदि आपको सोना मिल जाता है तो आपको इसे अपने लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आपको यह सोना किसी कन्या को या घर की बहन बेटी को दान कर देना चाहिए. अगर आप ऐसा न करें तो आपको सोने के गहने को बेचकर पैसे धर्म के काम में लगा देना चाहिए. आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गलती से भी ऐसे पैसों का अपने लिए इस्तेमाल न करें. आपको भविष्य में इसके नकारात्मक प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें -Mahashivratri 2023 Date: 18 या 19 फरवरी किस दिन मनाई जाएगी महाशिवरात्रि, यहां देखे सही तारीख और मुहूर्त

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement