Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

February Grah Gochar Labh: फरवरी में इन 4 ग्रहों की स्थिति बदलने से बनेगा बुधादित्य योग, 5 राशियों को दिलाएगा छप्पर फाड़ लाभ

February Grah Gochar Labh: फरवरी के महीने में बुध, सूर्य व शुक्र समेत कई अन्य ग्रह अपना राशि परिवर्तन करेंगे, यहां जानिए कब-कौन से ग्रह की बदलेगी चाल

February Grah Gochar Labh: फरवरी में इन 4 ग्रहों की स्थिति बदलने से बनेगा बुधादित्य योग, 5 राशियों को दिलाएगा छप्पर फाड़ लाभ

फरवरी में इन 4 ग्रहों की स्थिति बदलने से बनेगा बुधादित्य योग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) के अनुसार, सभी ग्रह एक निश्चित समय पर राशि परिवर्तन (Grah Rashi Parivartan) करते हैं यानी एक राशि से दूसरे राशि में प्रवेश करते हैं (Grah Gochar). ऐसे में कई बार एक ही राशि में कई ग्रह एक साथ मिल जाते हैं, जिसे ग्रहों की युति (Grah Yuti) कहा जाता है. किसी भी राशि में जब एक से अधिक ग्रह मिलते हैं तब कई शुभ व अशुभ योग का निर्माण होता है. फरवरी 2023 में भी 4 ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे. जिसका असर सभी राशि के जातकों पर देखने को मिल सकता है. आज हम आपको बताने वाले हैं (Grah Rashi Parivartan February 2023), कि फरवरी के महीने में कब, कौन-से ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे और किन ग्रहों की युति होगी. 

2 बार होगा बुध ग्रह का राशि परिवर्तन (Budh Grah Rashi Parivartan February 2023)

फरवरी में सबसे पहला राशि परिवर्तन बुध ग्रह का होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह महीने की शुरूआत में धनु राशि में रहेंगे जिसके बाद 7 फरवरी को धनु से निकलकर मकर में प्रवेश करेंगे. मकर में पहले से ही सूर्य ग्रह विराजमान हैं, ऐसे में बुध और सूर्य की युति से बुधादित्य नाम का शुभ योग का निर्माण होगा. इसके बाद 27 फरवरी को बुध मकर से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. इस राशि में शनि ग्रह स्थित है, साथ ही सूर्य ग्रह भी इस राशि में प्रवेश करेंगे. इस तरह एक ही राशि में 3 ग्रह होने से त्रिग्रही योग का निर्माण होगा. 

यह भी पढ़ें - इस मंदिर में आंख-मुंह पर पट्टी बांधकर होती है पूजा, रहस्य जानकर हो जाएंगे हैरान

सूर्य ग्रह का राशि परिवर्तन (Surya Grah Rashi Parivartan February 2023)

सूर्य ग्रह महीने की शुरूआत में मकर राशि में रहेंगे. जिसके बाद 13 फरवरी को कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में सूर्य ग्रह की युति शनि के साथ होगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  ये दोनों ग्रह एक-दूसरे के प्रति शत्रुता का भाव रखते हैं. इसलिए सूर्य और शनि की युति से देश-दुनिया में इसका अशुभ प्रभाव देखने को मिल सकता है. इसके अलावा सभी 12 राशियां भी इस अशुभ योग से प्रभावित होंगी.

शुक्र ग्रह का राशि परिवर्तन (Shukra Grah Rashi Parivartan February 2023)

15 फरवरी को शुक्र ग्रह कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेंगे. यह देवगुरु बृहस्पति की राशि है और इस समय वे स्वयं अपनी राशि में विराजमान हैं. इस तरह मीन राशि में शुक्र और गुरु ग्रह की युति बनेगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ये दोनों शुभ ग्रह हैं और एक-दूसरे के प्रति समभाव रखते हैं. ऐसे में इस शुभ योग का प्रभाव मीन राशि के लोगों पर सबसे अधिक देखने को मिलेगा. 

अन्य ग्रहों की स्थिति

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवग्रहों में सबसे तेज गति से चलने वाला ग्रह चंद्रमा हर ढाई दिन में राशि परिवर्तन करते हैं. मंगल ग्रह इस पूरे महीने वृष राशि में ही रहेंगे, गुरु ग्रह भी इस महीने राशि परिवर्तन नहीं करेंगे, शनि ग्रह कुंभ राशि में विराजमान रहेंगे राहु मेष राशि में और केतु तुला राशि में स्थित रहेंगे. ऐसे में नवग्रहों में से सिर्फ 4 ग्रह ही फरवरी 2023 में राशि परिवर्तन करेंगे.

इन 5 राशियों को होगा लाभ 

मेष राशि: फरवरी में ग्रहों का राशि परिवर्तन मेष राशि के लिए लाभकारी साबित होगा. इस दौरान अटके धन या रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है. इस दौरान खुद का बिजनेस शुरू करना लाभकारी रहेगा. 

यह भी पढ़ें -धन से लेकर सेहत तक की समस्या होगी दूर, बस इन नियमों के साथ रोज जप लें रामचरितमानस की ये चौपाई

कर्क राशि: कर्क राशि के जातकों के लिए भी यह समय सुखदायक रहेगा. कारोबार में लाभ व आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. छात्रों के लिए समय बेहद शानदार साबित होगा. 

कन्या राशि: कन्या राशि के लिए भी यह समय बहुत ही लाभदायक होगा. नौकरी व कार्यक्षेत्र में अच्छे अवसर मिलेंगे. साथ ही जो लोग व्यापार करते हैं उनके लिए यह समय शुभ फलदायी साबित होगा. 

तुला राशि: तुला राशि के जातकों को इस दौरान कई लाभ के अवसर प्राप्त होंगे. बिजनेस में अच्छी तरक्की होगी जिससे धन लाभ होगा. 

कुंभ राशि: इस राशि के जातकों के लिए भी फरवरी के महीना लाभकारी साबित होगा. इस अवधि में विदेश में व्यापार करने वाले लोगों को लाभ के मौके मिलेंगे, धन लाभ के भी शुभ योग बन रहे हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement