Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahiseshwar Temple: एक अनोखा मंदिर, जहां सदियों से होती आ रही भैंसे की पूजा, लोग बनवाते हैं मूर्ति

Unique Temple: यूपी के महिशेस्वर मंदिर में 'भैंसा जी' की पूजा की जाती है, क्यों इस मंदिर को कहते हैं महिशेस्वर, क्या है इसकी मान्यता.

Mahiseshwar Temple: एक अनोखा मंदिर, जहां सदियों से होती आ रही भैंसे की पूजा, लोग बनवाते हैं मूर्ति

यहां सदियों से होती आ रही है भैंसे की पूजा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देशभर में कई ऐसे मंदिर हैं जो किसी न किसी अनोखी वजह से फेमस है. ऐसा ही एक मंदिर उत्तर प्रदेश के उन्नाव (Unnao, UP) में स्थित है. महिशेस्वर (Mahiseshwar Temple, Jaitipur Unnao) नाम के इस मंदिर में भगवान शिव, गणेश और हनुमान जी के साथ एक भैंसे की भी मूर्ति स्थापित है. जिसे लोग 'भैंसा जी' कहते हैं और उनकी पूजा करते हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस प्राचीन मंदिर में स्थापित ‘भैंसा जी’ की पूजा करने से आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

ऐसे में जब भी किसी व्यक्ति की मनोकामना पूरी होती है तो वह मंदिर परिसर में भैंसे की मूर्ति बनवाता है. इस वजह से मंदिर परिसर में सैकड़ों की संख्या में भैंसे की मूर्तियां देखने को मिल जाती है 

क्या है मान्यता (Signifucance of Mahiseshwar Temple, Jaitipur Unnao)

इस गांव में भैंसों और बैलों को इतनी मान्यता है कि यहां के स्थानीय लोग भैंसों और बैलों से काम तक नहीं लेते. इसके अलावा आज तक इस गांव में बैलों और भैसों के माध्यम से खेतों की जुताई भी नहीं की गई. स्थानीय लोगों का कहना है कि, इन्ही बैलों और भैसों ने प्राचीन काल में इस गांव को दैत्यों के आतंक से बचाया था. इसलिए यहां इनकी पूजा की जाती है.

 यह भी पढ़ें- ​1,000 वर्ष पुराना है यह मंदिर, नींव नहीं फिर भी कई भूकंप बर्दाश्त कर चुका

इस मंदिर में सभी धर्म के लोग टेकते हैं मत्था

इस मंदिर में हिंदू और मुस्लिम सभी धर्मों के लोग मत्था  टेकते हैं. इसके अलावा यहां हर साल एक मेले का आयोजन होता है, साथ ही मंदिर परिसर में झांकी का भी आयोजन किया जाता है. इस मेले में दोनो समुदायों के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं. हालांकि, देश में यह एक लौता ऐसा मंदिर नहीं है जहां दोनों समुदायों के लोग एक साथ नजर आते हैं. 

यह भी पढ़ें- कामाख्या मंदिर का इतिहास और इसकी महिमा सुनकर आप जरूर करने जाएंगे दर्शन 

मनोकामना पूरी होने पर भक्त बनवाते हैं भैंसे की मूर्ति 

स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां पर सच्चे मन से पूजा करने पर सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ऐसे में कोई भी मनोकामना पूरी होने पर लोग इस मंदिर परिसर में भैंसे की मूर्ति बनवाते हैं. मंदिर परिसर में मौजूद सैकड़ों की संख्या में बनी भैंसे की मूर्तियां इस बात का सबूत हैं कि जो इस मंदिर में सच्चे मन से प्रार्थना करते हैं, उनकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement