Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sindoor Facts: दूसरी महिला का सिंदूर अपनी मांग में भूलकर भी न भरें, जानिए सिंदूर से जुड़ी ये 6 मान्यताएं

Hindu Beliefs: हिंदू धर्म पूजा पाठ से लेकर विवाहित महिला की मांग भरने तक सिंदूर का महत्व होता है लेकिन क्या आपको सिंदूर से जुड़ी कुछ मान्यताएं पता हैं?

Latest News
Sindoor Facts: दूसरी महिला का सिंदूर अपनी मांग में भूलकर भी न भरें, जानिए सिंदूर से जुड़ी ये 6 मान्यताएं

Sindoor Facts: हिंदू धर्म में सिंदूर से जुड़ी ये हैं 6 मान्यताएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विवाह के बाद एक महिला के श्रृंगार का सबसे महत्वर्पूण हिस्सा होता है सिंदूर, किसी भी पूजा, मांगलिक कार्य में विवाहितों का सिंदूर से गहरा संबंध होता है. सिंदूर केवल विवाहित होने का प्रमाण नहीं, बल्कि इसकी धार्मिक मान्यता भी बहुत है.

सिंदूर के बिना महिला का श्रृंगार अधूरा होता है और कई बार सिंदूर न लगाना अपशगुन माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि किसी दूसरी महिला का सिंदूर अपनी मांग में भरना भी अशुभ होता है? इसका असर वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता है. तो चलिए सिंदूर से जुड़ी कुछ मान्यताओं के बारे में आपको बताएं. 

दूसरे का सिंदूर नहीं होता शुभ
किसी दूसरी महिला के सिंदूर दान या मांग से सिंदूर निकाल कर खुद को लगाना बहुत अपशगुन होता है. सुहाग कि निशानी सिंदूर कभी उधार या मांग कर नहीं लगना चाहिए. इससे दोनों ही महिलाओं के पति पर बुरा असर पड़ता है. आपसी कलह से लेकर उम्र कम होने तक जैसी मान्यताएं जुड़ी हैं. 

देवी पार्वती का ध्यान कर लगाना चाहिए सिंदूर
सिंदूर लगाते हुए देवी पार्वती का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि देवी पार्वती ही अंखड सौभाग्य का वरदान देती हैं. ऐसा करने से पति की उम्र भी बढ़ती है. कभी जल्दीबजाी में या बिना नहाएं सिंदूर न लगाएं. पवित्रता का ख्याल रखें. 

छुपा कर न लगाएं सिंदूर

आज कल सिंदूर महिलाएं मांथे के अंदर या बालों से ढक कर लगाती है जबकि ऐसा करना सही नहीं होता है. धर्म ग्रंथों में स्पष्ट रूप से बताया गया कि कि विवाहित महिला को रोज अपनी मांग में सिंदूर लगाना चाहिए और मांग में सिंदूर नजर आने से पति का मान सम्मान बढ़ता है जबकि छुपाने से घटता है. ट

हमेशा सीधी मांग में लगाएं सिंदूर
सिंदूर हमेशा सीधी मांग में लगाना चाहिए. सिंदूर कभी टेढ़ी मांग में नहीं लगाना चाहिए इससे माना जाता है कि पति-पत्नी के रिश्ते बिगड़ते हैं और पति टेढ़ी राह चलने लगते हैं या पति पर कोई मुसीबत भी आ सकती है.

मंगलवार को न लगाएं सिंदूर

महिलाओं को रोज सुबह स्नान आदि करने के बाद ही अपनी मांग में सिंदूर लगाना चाहिए लेकिन मंगलवार का दिन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इस दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाया जाता है. हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं इसलिए मंगलवार के दिन सिंदूर नहीं लगाना चाहिए.

जमीन पर गिरा सिंदूर मांग में न लगाएं
कई बार सिंदूर लगाते समय महिलाओं के हाथ से डिब्बी छूट जाती है तो वे उसे दोबारा डिब्बी में भरकर उपयोग में ले लेती हैं. जबकि ऐसा करना गलत माना गया है. जमीन पर गिरा सिंदूर मांग में नहीं लगाना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement