Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Shivling Prasad Rule: शिवलिंग पर चढ़े प्रसाद का जानिए क्या करना चाहिए, खाने की कभी न करें भूल

Shivling Prasad Rule: भगवान शंकर पर चढ़े प्रसाद को खाया जा सकता है, लेकिन शिवलिंग पर चढ़े प्रसाद को खाना मना होता है. क्यों, चलिए जानें.

Latest News
Shivling Prasad Rule: शिवलिंग पर चढ़े प्रसाद का जानिए क्या करना चाहिए, खाने की कभी न करें भूल

शिवलिंग पर प्रसाद चढ़ाकर खाना होता है मना, जानिए क्यों

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महादेव (Mahadev) का प्रतीक है शिवलिंग (Shivling) और शिवलिंग की पूजा करने के पुण्यलाभ भी अधिक होते हैं, लेकिन आपको क्या पता है कि शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद (Prasad) नहीं खाना चाहिए और अगर शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद मिले तो उसे क्या करें.

भगवान शिव की पूजा और शिवलिंग की पूजा के नियम अलग-अलग होते हैं. उसी तरह भगवान शिव और शिवलिंग पर चढ़े प्रसाद को ग्रहण करने के नियम भी अलग हैं.  अमूमन मंदिर में भगवान की पूजा के बाद चढ़े प्रसाद को बांट दिया जाता है और उसे खाना पुण्येदायक होता है, लेकिन शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद खाने मना होता है. 

यह भी पढ़ें: पूजा करते हुए बुरे विचार और छींक का आना, देता है इन बातों का संकेत 

इसलिए नहीं खाना चाहिए शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद
शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद न खाने के पीछे एक पौराणिक मान्यंता है. भगवान शिव के मुख से चण्डेश्वर नामक गण प्रकट हुआ था. भूत-प्रेतों का प्रधान चण्डेश्वर ही हैं और शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद चण्डेश्वर का भाग होता है.  चण्डेश्वर का अंश यानी शिवलिंग पर चढ़ा  हुआ प्रसाद ग्रहण करना भूत-प्रेतों का अंश ग्रहण करना माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि शिवलिंग पर चढ़ा हुआ प्रसाद ग्रहण नहीं करना चाहिए. 

भगवान शिव का प्रसाद सभी पापों का नाश करता है. 
शिव पुराण में कहा गया है कि भगवान शिव का प्रसाद सभी प्रकार के पापों का नाश करता है. शिव जी के प्रसाद के दर्शन भर मात्र से ही असंख्य पाप नष्ट हो जाते हैं. फिर प्रसाद ग्रहण करने के पुण्य का अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता.

यह भी पढ़ें: इन Zodiac Sign वालों को नहीं पहनना चाहिए हाथ-पैर में काला धागा, जानें क्या है नियम

शिवलिंग पर चढ़े प्रसाद का क्या करें 
शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद किसी नदी या जलाशय में प्रवाह कर देना चाहिए. उसे न तो खाना चाहिए न ही किसी को देना चाहिए.

ऐसे शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद खा सकते हैं
किसी भी धातु से बनी हुई शिवलिंग या फिर पारद के शिवलिंग पर चढ़े हुए प्रसाद को चण्डेश्वर का अंश नहीं माना जाता. यह महादेव का भाग होता है. इसलिए इन पर चढ़े हुए प्रसाद को ग्रहण करने से दोष नहीं लगता. शिवलिंग के साथ शालिग्राम होने पर भी दोष समाप्त हो जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement