Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

On This Day in 2011: आज भी भुलाए नहीं भूलता सचिन का ये शॉट, छुड़ा दिए थे पाकिस्तान के छक्के

ICC Cricket World Cup: साल 2011 में आज ही के दिन भारत और पाकिस्तान के टीमें फाइनल का टिकट हासिल करने के लिए मोहाली में आमने-सामने हुई थीं.

On This Day in 2011: आज भी भुलाए नहीं भूलता सचिन का ये शॉट, छुड़ा दिए थे पाकिस्तान के छक्के

on this day sachin tendulkar smashed 85 runs india vs pakistan in icc cricket world cup 2011 semi final

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 12 साल पहले आज ही के दिन दुनिया ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को शानदार कवर ड्राइव (Cover Drive) लगाते देखा था. आज ही के दिन भारतीय टीम को फाइनल में जगह बनाते देखा था. सबसे खास बात ये  है कि सचिन की ये शानदार पारी और भारतीय टीम के ये धमाकेदार जीत अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ देखने को मिली थी. उस मुकाबले में सचिन के 85 रन की बदौलत भारत ने 29 रन से पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बना ली. फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने श्रीलंका को धूल चटाई और 29 साल के सूखे को खत्म करते हुए भारत ने वनडे में वर्ल्डकप (ICC Cricket World Cup) जीता. इस तरह सचिन तेंदुलकर के वर्ल्डकप जीतने का सपना भी पूरा हुआ. 

ये भी पढ़ें: विराट कोहली को कहां से याद आई अचानक 10वीं की मार्कशीट, नंबर्स देख आप भी हो जाएंगे हैरान  

भारत की मेजबानी में आयोजित हुए 2011 वर्ल्डकप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी तो पाकिस्तान ने पहले ही क्वार्टरफाइनल में वेस्टइंडीज को एकतरफा मुकाबले में मात दी थी. अब दोनों टीमें फाइनल का टिकट हासिल करने के इरादे से मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम पहुंच चुकी थी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 260 रन बनाए. टीम इंडिया को इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने धमाकेदार शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 6 ओवर में ही 48 रन जोड़ दिए. हालांकि सहवाग छठे ओवर में आट हो गए. इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने गौतम गंभीर के साथ मिलकर पारी संभाली और कई बेहतरीन कवर ड्राइव खेले. आईसीसी ने सचिन की उन ड्राइव्स को फिर से सोशल मीडिया पर शेयर किया और उनकी बल्लेबाजी की झलक दिखाई. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ICC (@icc)

उस मुकाबले में सचिन ने वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, युवराज सिंह और विराट कोहली के साथ साझेदारी की. उन्होंने 115 गेंदों का सामना किया और 85 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 11 शानदार चौके लगाए थे. हालांकि सचिन के अलावा कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक भी नहीं पहुंचा और टीम सिर्फ 260 रन बना सकी. 261 रन का लक्ष्य भी पाकिस्तान पर भारी पड़ा और पूरी टीम 231 रन पर ही ढेर हो गई. भारत के लिए सभी 5 गेंदबाजों ने 2-2 विकेट हासिल किए. इस मैच में सचिन तेंदुलकर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement