Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ICC अध्यक्ष बनने के लिए बढ़ी रेस, दावेदारी में सामने आया नया नाम 

ICC के संविधान के अनुसार मौजूदा अध्यक्ष दो बार और चुनाव लड़ सकते हैं.

Latest News
ICC अध्यक्ष बनने के लिए बढ़ी रेस, दावेदारी में सामने आया नया नाम 

आईसीसी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव जल्द होगा. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले का कार्यकाल पूरा होने वाला है. इस सप्ताह के अंत में दुबई में होने वाली आईसीसी मीटिंग में बोर्ड अध्यक्ष के इलेक्शन या दोबारा चुनाव की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाएगा. इस बीच बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह के बीच दावेदारी की रेस के बाद एक और नाम सामने आया है. आईसीसी का नया अध्यक्ष बनने के लिए अनुराग ठाकुर के नाम की चर्चा है. 

ICC ODI Ranking: फाइनल में तबाही मचाकर शीर्ष पर पहुंची बल्लेबाज, जानिए कहां हैं मिताली राज 

हालांकि इस बात को लेकर संशय की स्थिति है कि ग्रेग बार्कले बोर्ड अध्यक्ष के तौर पर बने रहेंगे या नहीं. क्रिकबज की खबर के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के नाम का प्रस्ताव कर सकता है. आईसीसी के पूर्व निदेशक और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष ठाकुर अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए पात्र हैं. वह शरद पवार से लेकर एन श्रीनिवासन तक कई अन्य पूर्व अध्यक्षों की तरह चुनाव लड़ने के लिए एलिजिबल हैं. 

ICC Rankings: इस बल्लेबाज ने रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, जानिए कौन है दुनिया का नंबर 1 बैट्समैन 

दो बार लड़ सकते हैं चुनाव
बार्कले आईसीसी अध्यक्ष की भूमिका में बने रहेंगे या नहीं, इसपर कई रिपोर्ट सामने आई हैं. आईसीसी के संविधान के अनुसार, वह दो बार और चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं वर्तमान पदाधिकारी सौरव गांगुली और जय शाह भी पात्र हैं. 

शाह ने पिछले साल ICC बोर्ड की बैठक में भाग लिया था. खबर के मुताबिक, इस मामले पर बीसीसीआई की आंतरिक चर्चा में ठाकुर का नाम कई बार आया है. केंद्र सरकार में मंत्री होने के नाते वह लोढ़ा सुधारों के अनुसार बीसीसीआई में पद नहीं ले सकते लेकिन वह आईसीसी प्रमुख बनने के योग्य हैं. 

IND vs SL: 'औसत से नीचे' मिली बेंगलुरु की पिच, ICC ने दी यह सजा  

कैसे होगा चुनाव 
बार्कले अपने पद पर बने रहेंगे या नहीं यह 9 मई तक पता चल जाएगा. पिछले साल नियम था कि उम्मीदवारों को आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्यों में से दो प्रस्तावक रखने होंगे और विश्व निकाय के लिए अपना दृष्टिकोण भी प्रस्तुत करना होगा. चुनाव मैदान में कई उम्मीदवार होने पर 10 जून को चुनाव होंगे. 15 सदस्यीय बोर्ड के दो-तिहाई वोट पाने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित किया जाएगा. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement