Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs SA T20: भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज में नहीं होगा बायो बबल, जानिए वजह 

Bio Bubble क्रिकेटरों के जीवन का अहम हिस्सा बन गए थे.

Latest News
IND vs SA T20: भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज में नहीं होगा बायो बबल, जानिए वजह 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पहले खिलाड़ियों को खुशखबरी मिली है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय टीम घरेलू मैदानों पर 9 जून से टी 20 इंटरनेशनल सीरीज खेलेगी. खास बात यह है कि साउथ अफ्रीका के इंडिया टूर के दौरान बायो बबल नहीं होगा. पीटीआई की खबर के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैच की आगामी श्रृंखला में बायो बबल का इस्तेमाल नहीं करेगा. इसके पीछे वजह की वजह क्रिकेटरों की मानसिक स्थिति को बेहतर रखना है. टी20 श्रृंखला के मुकाबले 9 से 19 जून के बीच दिल्ली, कटक, विजाग, राजकोट और बेंगलुरू में खेले जाने हैं.

कोविड-19 महामारी को देखते हुए बायो बबल क्रिकेटरों के जीवन का अहम हिस्सा बन गए थे. भारत और विदेशों में लगभग सारी सीरीज जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में हुई जिनमें कड़े नियमों को लागू किया गया था. खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग बायो बबल में खेली जा रही है. 

IND vs SA T20 Schedule: आईपीएल के बाद जारी रहेगा टी 20 का रोमांच, जानिए पूरा शेड्यूल

यह है वजह 
आईपीएल 29 मई को खत्म होगा और बीसीसीआई नहीं चाहता कि उसके खिलाड़ी लीग खत्म होने के बाद एक बार फिर जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा बनें.  बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया, अगर सब कुछ सही रहा और चीजें अभी की तरह नियंत्रण में रहीं तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान बायो बबल और क्वारंटीन नहीं होगा. 

उन्होंने कहा, इसके बाद हम आयरलैंड और इंग्लैंड जाएंगे और इन देशों में भी कोई बायो बबल नहीं होगा. बोर्ड को पता है कि जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में जीवन लंबे समय तक व्यावहारिक नहीं है क्योंकि इससे खिलाड़ियों का मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है. 

BAN vs SL: बांग्लादेश की टीम में हुई 'टाइगर' की वापसी, 15 मई से शुरू होगी टेस्ट सीरीज

अधिकारी ने कहा, कुछ खिलाड़ियों को समय समय पर ब्रेक मिला है लेकिन अगर बड़ी तस्वीर देखें तो एक के बाद एक श्रृंखला और अब दो महीने आईपीएल के दौरान जैविक रूप से सुरक्षित माहौल का हिस्सा होना खिलाड़ियों के लिए काफी थकाऊ है. 

ब्रिटेन में नहीं बायो बबल
ब्रिटेन में अभी किसी भी खेल के लिए बायो बबल नहीं है और इसलिए उम्मीद है कि भारतीय टीम को भी वहां बायो बबल का हिस्सा नहीं बनना होगा. भारतीय टीम को ब्रिटेन में तीन हफ्ते में एक टेस्ट और सीमित ओवरों के छह मुकाबले खेलने हैं. हालांकि माना जा रहा है कि खिलाड़ियों का नियमित परीक्षण होगा जिससे कि सुनिश्चित हो सके कि टीम में कोई पॉजिटिव मामला नहीं हो. 

IPL 2022: अर्जुन तेंदुलकर ने पिता Sachin Tendulkar को दी जन्मदिन की बधाई, बोले... 

कप्तान रोहित शर्मा के अलावा सीनियर बल्लेबाजों विराट कोहली, लोकेश राहुल, विकेटकीपर ऋषभ पंत, तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, स्पिनर रवींद्र जडेजा पर काम का बोझ कम करने के लिए प्रभावी कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है. इससे ब्रिटेन रवाना होने से पहले उन्हें पर्याप्त आराम मिल सकेगा. 

सूत्र ने कहा, साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच शहरों में पांच टी20 मुकाबले होंगे. बेशक सभी खिलाड़ी सभी मैच नहीं खेलेंगे. किसी को पूर्ण आराम दिया जा सकता है और किसी को कुछ मैच खेलने पड़ सकते हैं. 

कोच राहुल द्रविड़ से होगी बात 
उन्होंने कहा, अगर इन खिलाड़ियों को नियंत्रित ब्रेक नहीं दिया गया तो इनको नुकसान ही होगा लेकिन ब्रेक के बारे में चयनकर्ता मुख्य कोच (राहुल द्रविड़) के साथ बात करके फैसला करेंगे. यह देखना होगा कि हार्दिक पंड्या को आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में जगह मिलती है या फिर उन्हें सीधे आयरलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए चुना जाता है.

IPL 2022: क्या Mumbai Indians प्लेऑफ के लिए कर सकती है क्वालिफाई? जानिए समीकरण

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement