Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कार्डियक ब्लॉकेज के कारण होने वाली थी महिला की मौत, एपल वॉच के इस फीचर ने बचा ली जान

Apple Watch Series 4, Series 5, Series 6, Series 7, Series 8 या Ultra में मौजूद ECG फीचर अब तक कई लोगों की जान बचा चुका है.

कार्डियक ब्लॉकेज के कारण होने वाली थी महिला की मौत, एपल वॉच के इस फीचर ने बचा ली जान

Apple Watch

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एपल ने 2018 में एपल वॉच सीरीज में इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) फीचर को लॉन्च किया था.लॉन्च होने के बाद से एपल का यह फीचर अब तक कई लोगों की जान बचा चुका है. अब एक और ऐसी घटना सामने आई है जिसमें एक महिला ने एपल वॉच को उसकी जान बचाने का क्रेडिट दिया है. इलेन थॉम्पसन नाम की इस महिला ने कहा है कि एपल वॉच के ECG ऐप ने उन्हें बचाया है. 

59 वर्षीय इलेन थॉम्पसन को अप्रैल 2018 से दौरे पड़ रहे थे, लेकिन जांच में कारण का पता नहीं चला. इसके बाद उनकी बेटी ने उन्हें मॉनिटर के तौर पर एपल वॉच पहनने की सलाह दी. उन्होंने द इंडिपेंडेंट को बताया कि जब वो एक दिन उठीं तो वॉच में रेड अलर्ट था. वॉच ने डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी तो वो डॉक्टर के पास गईं और उन्होंने वॉच में आए रिजल्ट्स को दिखाया जिसके बाद उनकी जान बचाई जा सकी.

एपल वॉच के ECG ऐप ने की मदद

दरअसल एपल वॉच में मौजूद ECG ऐप ने थॉम्पसन के असामान्य दिल की धड़कन का पता लगाया और फिर वो एक हृदय रोग विशेषज्ञ के पास गई,जिसने उन्हें एक सप्ताह के लिए हार्ट को मॉनिटर करने की सलाह दी. इसके बाद मॉनिटर ने थॉम्पसन के बीमारी का पता लगाया जिसमें कार्डियक ब्लॉकेज की बात सामने आई और फिर उनके हार्ट की मदद के लिए पेसमेकर इम्पलांट किया गया. एपल वॉच द्वारा जान बचाने को लेकर थॉम्पसन ने कहा "इसने मेरी जान बचाई. अगर मुझे अलर्ट नहीं आता तो मैं डॉक्टर के पास नहीं आती... और मेरी जान चली जाती."

ये भी पढ़ेंः बंपर ऑफर! 11000 रुपये के एक्सचेंज डिस्काउंट पर खरीदें 50 मेगापिक्सल वाला 5G स्मार्टफोन

बेहद काम का है एपल वॉच का यह फीचर 

कई स्टडीज में पता चला है कि एपल वॉच ECG कमजोर हार्ट पम्प के बारे में पता लगाने में मदद कर सकता है. मेयो क्लिनिक के अध्ययन के अनुसार यह डिवाइस लेफ्ट वेंट्रिकुलर डिसफंक्शन का पता लगाने में मदद कर सकता है, जो संभावित रूप से घातक हृदय स्थिति है.

बता दें कि Apple Watch Series 4, Series 5, Series 6, Series 7, Series 8 या Ultra में मौजूद ECG ऐप इलेक्ट्रिकल हार्ट सेंसर का का उपयोग कर हार्टबीट और रिद्म को रिकॉर्ड कर सकता है.एपल ने चेतावनी दी है कि उसका ईसीजी ऐप दिल से संबंधित सभी विकारों की पहचान करने में सक्षम  है. इसके अलावा इस ऐप में हार्ट अटैक, ब्लड क्लॉट या स्ट्रोक के बीच अंतर करने की क्षमता नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement