Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Influencer Marketing में हो रहा 1,200 करोड़ का कारोबार, सरकार बना रही है सख्त नियम, देना होगा 50 लाख तक का जुर्माना

Social Media Marketing: भारत सरकार जल्दी ही सोशल मीडिया और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग को लेकर सख्त नियम बना रही है जिसका सभी इनफ्लुएंसर को पालन करना होगा.

Influencer Marketing में हो रहा 1,200 करोड़ का कारोबार, सरकार बना रही है सख्त नियम, देना होगा 50 लाख तक का जुर्माना

सोशल मीडिया मार्केटिंग का बढ़ रहा है काम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया मार्केटिंग और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing) काफी तेजी से आगे बढ़ रही है. सोशल मीडिया (Social Media) के ज़रिए किए जाने वाले प्रमोशन के ज़रिए यह इंडस्ट्री साल भर में 1,200 करोड़ से ज़्यादा का कारोबार कर रही है. यही कारण है कि भारत सरकार अब इसके नियम-कानून भी बनाने में जुट गई है. भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) के मुताबिक, जल्द ही इस इंडस्ट्री से जुड़े निर्देश जारी किए जाएंगे. इन नियमों का उल्ंलघन करने पर 50 लाख रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, आने वाले नियमों के मुताबिक, इनफ्लुएंसर्स को अपने प्रमोशन में एक डिस्क्लेमर भी देना होगा. अगर इसका पालन नहीं किया गया तो 10 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का जुर्माना भी देना होगा. सोशल मीडिया पर पेड प्रमोशन के बारे में बनाए जा रहे इन नियमों के बारे में कुछ बड़े इन्फ्लुएंसर्स ने अच्छा कदम बताया है और इसका स्वागत किया है.

यह भी पढ़ें- परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में हुआ बदलाव, जानिए नया RTO नियम

जुर्माने को लेकर आशंकित हैं कॉन्टेंट क्रिएटर्स
हालांकि, इन्फ्लुएंसर्स का मानना है कि जुर्माने को कमाई के अनुपात में रखा जाना चाहिए. दरअसल, देश में सोशल मीडिया के विकास के साथ ही इन्फ्लुएंसर की संख्या बढ़ी है और इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग इंडस्ट्री का दायरा फैलता जा रहा है. यही वजह है कि सरकार को इसके नियम तय करने की ज़रूरत महसूस हो रही है.

यह भी पढ़ें- RBI Alert: इस बैंक से तुरंत निकाल लें पैसा, नहीं तो फंस जाएंगे आप

ज्यादातर इन्फ्लुएंसरों का कहना है कि इन नियमों की मदद से किसी पोस्ट के पेड या अनपेड होने का डाउट खत्म होगा. हालांकि, इससे शुरू-शुरू में कुछ दिक्कतें भी आएंगी लेकिन धीरे-धीरे सब नियमों के मुताबिक हो जाएगा. नए नियमों के मुताबिक, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर पेड प्रमोशन करने वाले कॉन्टेंट क्रिएटर्स को इसकी जानकारी देनी होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement