Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Inflation: 5000 का फोन खरीदने के भी नहीं हैं पैसे, चीन भी ले रहा पाकिस्तानियों के मजे

पाकिस्तान की आर्थिक हालत बिगड़ चुकी है, सरकार चलाने के भी पैसे खत्म होने लगे हैं ऐसे में यहां के लोगों के लिए सस्ता फोन खरीदना भी मुश्किल हो गया है.

Pakistan Inflation: 5000 का फोन खरीदने के भी नहीं हैं पैसे, चीन भी ले रहा पाकिस्तानियों के मजे

Smartphone

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः पाकिस्तान की माली हालत दिन-ब-दिन बिगड़ती जा रही है. इस देश के हालात ऐसे हैं कि सरकार चलाने के लिए भी पैसे खत्म होने लगे हैं.ऐसे में अब यहां को लेकर एक और बड़ी खबर आई है और वो है कि यहां के लोग अब सस्ते स्मार्टफोन भी खरीद नहीं पा रहे हैं. इस बात की पुष्टि चीनी न्यूज एजेंसी Xinhua ने की है. शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में स्मार्टफोन के आयात में 69 प्रतिशत की गिरावट आ गयी है.इससे यह साफ हो गया है कि पाकिस्तान में ज्यादातर लोग पुराने फोन चलाने को मजबूर हैं. 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान के मोबाइल फोन के आयात में चालू वित्त वर्ष 2022-2023 की पहली छमाही में पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 66 प्रतिशत की गिरावट आई है.

मात्र 362.86 मिलियन डॉलर के फोन हुए इम्पोर्ट

पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स (PBS) के आंकड़ों के अनुसार  पाकिस्तान में चालू वित्त वर्ष के जुलाई-दिसंबर में मोबाइल फोन का आयात 362.86 मिलियन डॉलर दर्ज किया गया, जबकि वित्त वर्ष 2021-22 के समान महीनों के दौरान 1,090.64 मिलियन डॉलर के मोबाइल फोन इम्पोर्ट किए गए थे. इसके हिसाब से इस साल आयात में कुल 66.73 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ेंः मारुति के चाहने वालों को बड़ा झटका, कंपनी ने इस SUV के 11,177 गाड़ियों को बुलाया वापस

दिसम्बर 2022 में आई 69.1 प्रतिशत की गिरावट 

चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ब्यूरो के हवाले से कहा कि इस बीच, साल-दर-साल के आधार पर, दिसम्बर 2022 के महीने के दौरान मोबाइल फोन के आयात में भी 69.1 प्रतिशत की गिरावट आई है. हालांकि, महीने-दर-महीने के आधार पर, पीबीएस डेटा के अनुसार, नवंबर 2022 के दौरान 64.52 मिलियन डॉलर के आयात की तुलना में दिसंबर 2022 के दौरान मोबाइल फोन के आयात में 12.04 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

मोबाइल सिग्नल भी हुए ठप 

आपको बता दें कि पाकिस्तान में स्मार्टफोन का निर्माण नहीं किया जाता है. यह देश स्मार्टफोन के लिए पूरी तरह से दूसरे देशों पर निर्भर है. ऐसे में जहां एक ओर मोबाइल फोन के इम्पोर्ट में कमी दर्ज की जा रही है वहीं खबरें यह भी हैं कि पाकिस्तान में मोबाइल सिग्नल भी ठप हो गए हैं. इसका मतलब है कि जिन लोगों के पास फोन हैं वो भी कॉलिंग, मैसेजिंग और इंटरनेट का मजा नहीं ले पा रहे हैं. दरअसल पाकिस्तान के कई इलाकों में 24 से 48 घंटों तक बिजली नहीं आ रही है, जिसकी वजह से मोबाइल टॉवर नहीं चल पा रहे हैं. ऐसे में यदि यही आलम रहा तो ऐसा कहा जा सकता है कि जल्द ही पाकिस्तान के फोन कबाड़ हो जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement