Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Govt. पेट्रोल-डीजल से EV में बदल रही अपने वाहन, प्रदूषणमुक्त वैकल्पिक ऊर्जा को मिल रहा है बढ़ावा

दिल्ली सरकार पेट्रोल-डीजल के वाहनों को हटाकर इलेक्ट्रिक वाहनों को अपना रही है. सभी विभागों के 15 साल पुराने वाहनों को ईवी से बदलने की प्रकिया जारी है.

Delhi Govt. पेट्रोल-डीजल से EV में बदल रही अपने वाहन, प्रदूषणमुक्त वैकल्पिक ऊर्जा को मिल रहा है बढ़ावा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वायु प्रदूषण से लड़ने पर जोर देने के साथ ही  दिल्ली सरकार ने अपने पुराने पेट्रोल और डीजल वाहनों को खत्म करने और इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) की खरीद शुरू कर दी है. सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) ने हाल ही में दिल्ली सरकार के मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले 12 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद की है. 

जीएडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हमने ऐसे वाहनों की पहचान करने और भेजने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है जिन्होंने स्क्रैपिंग के लिए अपना जीवनकाल पूरा कर लिया है." नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के आदेश के अनुसार दिल्ली में क्रमशः 10 साल और 15 साल से पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है. 

अगस्त 2020 में इलेक्ट्रिक वाहन नीति की शुरुआत के बाद दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों और स्वायत्त निकायों ने अपने बेड़े में पुराने पेट्रोल और डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलना शुरू कर दिया है. दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पारंपरिक वाहनों की तुलना में ईवी की अपेक्षाकृत अधिक कीमतों को ध्यान में रखते हुए यह मामला-दर-मामला आधार पर किया जा रहा है." 

यह भी पढ़ें- M1 श्रेणी की कारों के लिए 3 Point Seat Belt अनिवार्य, केंद्र सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

पिछले साल फरवरी में दिल्ली सरकार ने अपने सभी विभागों और स्वायत्त निकायों को अपने बेड़े के लिए केवल इलेक्ट्रिक वाहन किराए पर लेने या खरीदने का निर्देश दिया था. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था, "दिल्ली सरकार के सभी विभाग अब केवल इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करेंगे. 2,000 से अधिक पेट्रोल और डीजल वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदल दिया जाएगा."

यह भी पढ़ें- चार महीनों में ढाई गुना बढ़े EV चार्जिंग स्टेशन, Electric Vehicle के मार्केट में आएगा बड़ा उछाल

 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement